A
Hindi News विदेश एशिया सीरियाई विद्रोहियों ने IS के प्रतीकात्मक गढ़ दाबिक पर किया कब्जा

सीरियाई विद्रोहियों ने IS के प्रतीकात्मक गढ़ दाबिक पर किया कब्जा

तुर्की समर्थित विद्रोहियों ने रविवार को इस्लामिक स्टेट संगठन से उत्तरी सीरियाई कस्बे दाबिक को अपने नियंत्रण में ले लिया। इससे जिहादियों को एक बड़ा प्रतीकात्मक झटका लगा है।

Dabiq | AP Photo- India TV Hindi Dabiq | AP Photo

बेरूत: तुर्की समर्थित विद्रोहियों ने रविवार को इस्लामिक स्टेट संगठन से उत्तरी सीरियाई कस्बे दाबिक को अपने नियंत्रण में ले लिया। इससे जिहादियों को एक बड़ा प्रतीकात्मक झटका लगा है। IS को यह शिकस्त उस वक्त मिली है जब अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी लंदन में यूरोपीय सहयोगी देशों से मिलने वाले हैं। वह सीरिया संघर्ष को खत्म करने को लेकर एक नई कूटनीतिक कोशिश के तहत लंदन में यह बैठक करने वाले हैं। 

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स, तुर्क सरकारी मीडिया और एक विद्रोही धड़े ने बताया कि तुर्की के लड़ाकू विमानों और तोपखानों की मदद से विपक्षी बलों ने दाबिक को नियंत्रण में ले लिया। यह शहर सीरिया के उत्तरी प्रांत अलेप्पो में है जो कम सामरिक महत्व का है लेकिन IS का प्रतीकात्मक गढ़ माना जाता है। ऑब्जर्वेटरी ने बताया कि विद्रोही बलों ने दाबिक पर नियंत्रण किया जिसके पहले IS सदस्यों को इलाके से बाहर निकाल दिया गया। 

ऑब्जर्वेटरी ने बताया कि लड़ाकों ने पास के सावरन कस्बे पर भी कब्जा किया है। तुर्की की सरकारी अनादोलू समाचार एजेंसी ने भी कहा है कि व्रिदोहियों ने दाबिक और सावरन पर कब्जा कर लिया है। वे IS लड़ाकों द्वारा बिछाए गए विस्फोटकों को नष्ट करने में जुटे हुए हैं।

Latest World News