A
Hindi News विदेश एशिया G20 Summit: ओसाका में हुई अमेरिका, जापान और भारत के बीच त्रिपक्षीय वार्ता, मोदी ने कहा JAI होगी दुनिया की आर्थिक ताकत

G20 Summit: ओसाका में हुई अमेरिका, जापान और भारत के बीच त्रिपक्षीय वार्ता, मोदी ने कहा JAI होगी दुनिया की आर्थिक ताकत

G20 Summit: ओसाका में हुई अमेरिका, जापान और भारत के बीच त्रिपक्षीय वार्ता, मोदी ने कहा JAI होगी दुनिया की आर्थिक ताकत

Modi, Trump and Abe in G20 Osaka- India TV Hindi Image Source : ANI Modi, Trump and Abe in G20 Osaka

जापान के ओसाका शहर में इस समय दुनिया के 20 सबसे ताकतवर देशों के नेता जी20 समिट में भाग ले रहे है। इस दौरान विभिन्‍न नेताओं के बीच द्विपक्षी और त्रिपक्षीय वार्ता का दौर भी जारी है। इसी बीच आज सुबह दुनिया भर की नज़रें तीन बड़ी ताकतों जापान, अमेरिका और भारत के बीच हुई बैठक पर थी। जी20 समिट के बीच आज अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच करीब 20 मिनट तक कई मुद्दों पर बातचीत हुई। 

मोदी ने दिया JAI का नारा 

बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने JAI यानि जापान अमेरिका इंडिया का नया नारा दिया। पीएम मोदी ने कहा जय का मतलब जीत होता है। आने वाले वक्‍त JAI दुनिया भर में आर्थिक गतिविधियों का केंद्र होगा। इस अवसर ने शिंजो आबे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हाल में मिली चुनावी जीत पर बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि आप दोनों अपने देशों के लिए अच्‍छा काम कर रहे हैं। 

आज 14 राष्‍ट्राध्‍यक्षों से मिलेंगे पीएम मोदी 

जी-20 समिट के लिए जापान गए प्रधानमंत्री मोदी का आज बेहद व्यस्त दिन है। आज दिन भर में प्रधानमंत्री मोदी 14 देशों के राष्ट्राध्यक्षों से करेंगे मुलाकात करेंगे, ट्रंप और शिंजो आबे से मिलने के बाद अब पुतिन, जिनपिंग और सऊदी प्रिंस से भी मिलकर द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

जापान से बुलेट ट्रेन सहित इन मुद्दों पर हुई बात 

ओसाका G-20 सम्मेलन से पहले कल जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से हुई पीएम मोदी की मुलाकात बेहद कामयाब रही। दोनों देशों के बीच बुलेट ट्रेन, आर्थिक अपराध के भगोड़े और नॉर्थ ईस्ट में निवेश समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई। 

भारतीयों के बीच पीएम मोदी 

मोदी ने यहां भारतीय समुदाय को भी सम्बोधित किया। यहां मोदी ने कहा कि हम एक-दूसरे की संस्कृति का सम्मान करते हैं। इसमें बापू का भी योगदान है। कार से लेकर बुलेट ट्रेन तक, भारत और जापान के संबंध नई ऊंचाइयों पर पहुंचे हैं। मोदी ने करीब बत्तीस मिनट तक भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। खास बात यह रही कि जब मोदी भाषण देने पहुंचे तो वहां नारे लगे ....देखो देखो कौन आया...भारत का शेर आय़ा।

Latest World News