A
Hindi News विदेश एशिया दक्षिण कोरिया पहुंचे ट्रंप, उत्तर कोरिया के खिलाफ कर सकते हैं बड़ी प्लानिंग

दक्षिण कोरिया पहुंचे ट्रंप, उत्तर कोरिया के खिलाफ कर सकते हैं बड़ी प्लानिंग

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज सोल पहुंचे, जहां उन्होंने संकल्प जताया कि अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष मून जे इन के साथ मिलकर वह उत्तर कोरिया से निबटने के मुद्दे का समाधान निकालेंगे।

trump- India TV Hindi trump

सोल: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज सोल पहुंचे, जहां उन्होंने संकल्प जताया कि अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष मून जे इन के साथ मिलकर वह उत्तर कोरिया से निबटने के मुद्दे का समाधान निकालेंगे। दरअसल परमाणु हथियारों से सम्पन्न उत्तर कोरिया से निबटने के तरीकों को लेकर दोनों देश एकमत नहीं हैं। प्योंगयांग के हथियार कार्यक्रम को लेकर तनाव बढ़ने के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने एक दूसरे पर आरोप लगाने के साथ ही युद्ध की धमकी भी दी। ऐसी कोई भी स्थिति बनने पर दक्षिण कोरिया की राजधानी और वहां रहने वाले करीब एक करोड़ लोगों के संघर्ष में अग्रिम पंक्ति में रहने का जोखिम है। (ट्रंप ने कहा, सऊदी अरब की भ्रष्टाचार-विरोधी मुहिम पर ‘‘पूरा विश्वास’’)

आज सुबह ट्रंप ने एशिया के अपने दौरे के पहले चरण जापान से ट्वीट किया , ‘‘दक्षिण कोरिया रवाना होने और संभ्रांत व्यक्ति राष्ट्रपति मून से मुलाकात की तैयारी कर रहा हूं। हम मिलकर समाधान निकाल लेंगे। ’’ उनका यह रुख पहले के रुख से ठीक विपरित है जिसमें उन्होंने उत्तर कोरिया को बातचीत की मेज तक लाने की कोशिश के प्रयास की वकालत करने वाले मून पर तुष्टिकरण का आरोप लगाया था।

वह सोल के बाहर स्थित ओसान एयरबेस पर अपने एयरफोर्स वन विमान से बाहर निकले। उनके साथ प्रथम महिला मेलानिया भी थीं। उनका स्वागत दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री कांग क्यूंग व्हा ने किया। ट्रंप जापान से दक्षिण कोरिया पहुंचे हैं। जापान ने प्योंगयांग के संबंध में वाशिंगटन के इस रूख के प्रति पूरा समर्थन जताया कि ‘‘सभी विकल्प सामने हैं।’’

Latest World News