A
Hindi News विदेश एशिया मंंगलवार को 2 दिवसीय चीन दौरे पर जाएंगे अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस

मंंगलवार को 2 दिवसीय चीन दौरे पर जाएंगे अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस

अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस का मंगलवार से चीन का दो दिवसीय दौरा शुरू होगा। इस यात्रा के दौरान मैटिस चीन के वरिष्ठ अधिकारियों से उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण और क्षेत्रीय स्थिरता पर चर्चा करेंगे, जो इनकी चर्चा का मुख्य बिंदु भी होगा।

<p>james mattis</p>- India TV Hindi james mattis

बीजिंग: अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस का मंगलवार से चीन का दो दिवसीय दौरा शुरू होगा। इस यात्रा के दौरान मैटिस चीन के वरिष्ठ अधिकारियों से उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण और क्षेत्रीय स्थिरता पर चर्चा करेंगे, जो इनकी चर्चा का मुख्य बिंदु भी होगा। (तुर्की: राष्ट्रपति चुनाव में रजब तैयब एर्दोआन ने दूसरी बार हासिल की जीत )

रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, चीन के रक्षा मंत्री वे फेंगे के निमंत्रण पर बीजिंग जाने वाले मैटिस सरकार के वरिष्ठ नेताओं और अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। 2014 के बाद किसी अमेरिकी रक्षा मंत्री का यह पहला दौरा होगा और यह बीजिंग में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ मुलाकात के एक सप्ताह के भीतर हो रहा है।

हाल में मैटिस ने चीनी सरकार को चेतावनी दी थी कि यदि बीजिंग विवादित समुद्र क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को नजरअंदाज करता है तो उसे इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। मैटिस उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा के लिए चीन के बाद दक्षिण कोरिया और जापान का रुख भी करेंगे।

 

Latest World News