A
Hindi News विदेश एशिया वुहान सम्मेलन के बाद भारत और चीन के नेताओं के बीच मुद्दों पर बेहतर समझ बनी: राजदूत

वुहान सम्मेलन के बाद भारत और चीन के नेताओं के बीच मुद्दों पर बेहतर समझ बनी: राजदूत

चीन में भारत के राजदूत गौतम बंबावले ने कहा है कि पिछले महीने के वुहान सम्मेलन के बाद सामरिक और अति महत्वपूर्ण मुद्दों पर भारत और चीन के नेतृत्व के बीच समझ बेहतर हुई है...

Narendra Modi and Xi Jinping in Wuhan | AP- India TV Hindi Narendra Modi and Xi Jinping in Wuhan | AP

बीजिंग: चीन में भारत के राजदूत गौतम बंबावले ने कहा है कि पिछले महीने के वुहान सम्मेलन के बाद सामरिक और अति महत्वपूर्ण मुद्दों पर भारत और चीन के नेतृत्व के बीच समझ बेहतर हुई है। आपको बता दें कि पिछले साल के डोकलाम गतिरोध के बीच भारत चीन संबंधों को मजबूती प्रदान करने के लिए अप्रैल में चीन के मध्य शहर वुहान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच अप्रत्याशित दो दिवसीय ‘दिल से दिल की बात’ सम्मेलन हुआ था।

बंबावले ने कहा, ‘आज, खासकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी जिनफिंग के बीच वुहान सम्मेलन, जहां दोनों नेताओं ने कई घंटों तक विशेषकर रणनीतिक एवं समग्र मुद्दों पर दिल से दिल तक बातचीत की थी, के बाद दोनों देशों के नेतृत्व के बीच एक-दूसरे के प्रति व्यापक समझ बनी है।’ पिछले साल जब भारत ने डोकलाम में एक सड़क निर्माण का कार्य रुकवा दिया था तब दोनों देशों के सैनिकों के बीच 73 दिनों तक गतिरोध रहा था।

बीजिंग में भारतीय दूतावास में भारत के महान कवि रवींद्रनाथ टैगोर की 157 वीं जयंती के सिलसिले में एक बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि टैगोर चीन और उसकी प्राचीन सभ्यता के प्रति आकर्षित हुए थे। बंबावाले ने कहा कि टैगोर भारत के उन महान चिंतकों में एक थे जो दुनिया की 2 महान सभ्यताओं भारत और चीन के बीच परस्पर तालमेल और सहयोगपरक साझेदारी के फायदे समझते थे।

Latest World News