A
Hindi News विदेश एशिया तख्तापलट करना चाहते थे चीन के राजनीतिक दिग्गज, शी चिनफिंग ने यूं निपटाया

तख्तापलट करना चाहते थे चीन के राजनीतिक दिग्गज, शी चिनफिंग ने यूं निपटाया

चीन में जारी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना की कांग्रेस के दौरान एक बेहद ही चौंकाने वाला खुलासा हुआ है...

Xi Jinping | AP Photo- India TV Hindi Xi Jinping | AP Photo

बीजिंग: चीन में जारी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना की कांग्रेस के दौरान एक बेहद ही चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन के कुछ राजनीतिक दिग्गज चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग का तख्तापलट करना चाहते थे, लेकिन शी ने उनकी चाल को नाकाम कर दिया और अपनी कुर्सी बचा ली। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन राजनीतिक दिग्गजों ने इसलिए विद्रोह कर दिया था क्योंकि वे चीनी राष्ट्रपति के बहुचर्चित भ्रष्टाचार विरोधी अभियान से प्रभावित थे। इनमें से कई नेता तो चीन की राजनीति में तगड़ी पकड़ रकते थे, लेकिन शी ने सबको किनारे लगा दिया।

चाइना सिक्यॉरिटीज रेग्युलेटर कमीशन के अध्यक्ष लिउ शियू ने कहा कि शी ने उस विद्रोह को नाकाम कर अपनी पार्टी को बचाया था जिसकी साजिश उनके विरोधियों ने रची थी। शी दूसरी बार सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी आफ चाइना (CPC) के महासचिव का कार्यभार संभालने जा रहे हैं। हांगकांग के साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट के अनुसार लिउ ने यह सनसनीखेज खुलासा CPC की 5 साल में एक बार होने वाली बैठक से इतर एक सभा में किया। समाचार पत्र में शुक्रवार को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार लिउ ने CPC की 19वीं कांग्रेस से इतर एक कार्यक्रम में आरोप लगाया कि सत्ता हासिल करने के लिए असंतुष्ट कैडरों ने साजिश रची थी। लिउ के मुताबिक, खतरा इतना बढ़ गया था कि 64 साल के जिनपिंग की पर्सनल सिक्युरिटी को रिव्यू किया गया और उसके बाद उनकी सिक्युरिटी को बेहद सख्त कर दिया गया

लिउ ने उन नेताओं के नाम भी बताए जो भ्रष्टाचार कर रहे थे और उनके खिलाफ शी जिनपिंग ने कार्रवाई की। जिन नेताओं ने कथित तख्तापलट की साजिश रची थी उनके नाम सन जेंगकाई, सन जेंगकाई की पत्नी, बो शिलाई, झो योंगकांग, ली झिहुआ, झी चाईहाउ और गुओ बोक्सीकांग हैं। लियू ने बाताया कि सरकार ने जब इन नेताओं के खिलाफ ऐक्शन लिया और उन्हें गिरफ्तार किया तो तख्तापलट की साजिश रची गई। ये सत्ता में आकर अपने खिलाफ जांच को रुकवाना चाहते थे। शी ने अपने कार्यकाल में बो शिलाई, झाऊ योंगकेंग, लिंग झीहुआ, शु केहो, गु बॉक्स‍ियोंग और सन जेंगकाई जैसे केसों का निपटारा किया। यह सभी लोग काफी ऊंचे पद पर तैनात थे और शक्तिशाली थे।

Latest World News