A
Hindi News विदेश एशिया तनाव के बीच अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को दिखाई आंखें, 'डूरंड सीमा रेखा को नहीं मानेंगे', कही दो टूक

तनाव के बीच अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को दिखाई आंखें, 'डूरंड सीमा रेखा को नहीं मानेंगे', कही दो टूक

जिस तालिबान की पाकिस्तान ने तरफदारी की, आज वही तालिबान पाकिस्तान को आंख दिखा रहा है। तालिबान की सरकार ने पाकिस्तान को दो टूक कहा है कि वह डूरंट रेखा को नहीं मानता है। यह महज एक ‘रेखा‘ है।

तनाव के बीच अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को दिखाई आंखें, 'डूरंड सीमा रेखा को नहीं मानेंगे', कही दो टूक- India TV Hindi Image Source : FILE तनाव के बीच अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को दिखाई आंखें, 'डूरंड सीमा रेखा को नहीं मानेंगे', कही दो टूक

Afghanistan on Pakistan: अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। खासतौर पर डूरंड रेखा पर अफगानिस्तान के एक बयान के बाद दोनों देशों में तल्खी बढ़ गई है। अफगानिस्तानी तालिबान ने पाकिस्तान को आंखे दिखाते हुए दो टूक कह दिया है कि 'डूरंड सिर्फ एक रेखा है, हम इसे नहीं मानेंगे।' तालिबान के शीर्ष नेता और रक्षा मंत्री मुल्ला याकूब मुजाहिद ने दो टूक कह दिया है कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच जो डूरंड रेखा है, यह मजह एक 'रेखा' है। दरअसल, तालिबान शुरू से ही डूरंड को पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच सीमा रेखा मानने से इनकार करता रहा है। 

अफगानिस्तान और पाकिस्तान में डूरंड लाइन और टीटीपी आतंकियों को लेकर तनाव बढ़ता जा रहा है। तालिबान के शीर्ष नेता और रक्षा मंत्री मुल्ला याकूब मुजाहिद ने दो-टूक लहजे में कहा है कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच डूरंड रेखा कहलाने वाली सीमा महज एक 'रेखा' है। तालिबान शुरू से ही डूरंड लाइन को सीमा मानने से इनकार करता रहा है। याकूब ने कहा कि वह सही समय पर डूरंड लाइन विवाद को पाकिस्तान के सामने उठाएंगे।

अभी इसलिए नहीं उठा रहे सीमा का मुद्दा, क्योंकि...

याकूब ने कहा कि हम पाकिस्तान के साथ अभी सीमा विवाद का मुद्दा इसलिए नहीं उठा रहे हैं क्योंकि​ अफगानिस्तान अभी कई तरह की बुनियादी समस्याओं का सामना कर रहा है। उन्होंने तहरीक  एक तालिबान पाकिस्तान टीटीपी यानी पाकिस्तानी तालिबानी आतंकवादियों को लेकर पाकिस्तान की शिकायतों को भी खारिज किया। 

डूरंड लाइन को नहीं मानता है तालिबान

तालिबान का मानना है कि अफगानिस्तान की सीमा डूरंड लाइन के दूसरी तरफ काफी अंदर तक है। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा राज्य को भी अफगानिस्तान अपना हिस्सा मानता है। पाकिस्तान पिछले कुछ साल से डूरंड लाइन पर बाड़बंदी का काम कर रहा है। इस दौरान कई बार पाकिस्तानी सेना की तालिबान लड़ाकों के साथ हिंसक झड़पें भी हुई हैं। तालिबान पाकिस्तान की इस बाड़बंदी का विरोध कर रहा है। मुल्ला याकूब ने पाकिस्तान तालिबान के नाम से कुख्यात टीटीपी आतंकियों के अफगानिस्तान में ठिकाना बनाने के आरोपों को भी खारिज कर दिया।

Latest World News