A
Hindi News विदेश एशिया अबू धाबी के बाद अब इस मुस्लिम देश में बनेगा हिंदू मंदिर, किंग से मिली जमीन, जल्दी शुरू होगा काम

अबू धाबी के बाद अब इस मुस्लिम देश में बनेगा हिंदू मंदिर, किंग से मिली जमीन, जल्दी शुरू होगा काम

BAPS द्वारा अबू धाबी में भव्य हिंदू मंदिर का निर्माण कराया गया है। अबू धाबी के बाद एक और मुस्लिम देश में हिंदू मंदिर बनने जा रहा है। इसके​ लिए किंग से जमीन मिल गई है। जल्दी ही BAPS ही इस मंदिर का निर्माण कराएगा।

BAPS द्वारा अबू धाबी में निर्मित कराया गया हिंदू मंदिर।- India TV Hindi Image Source : FILE BAPS द्वारा अबू धाबी में निर्मित कराया गया हिंदू मंदिर।

Abu dhabi and Bahrain: अबू धाबी में बने पहले हिंदू मंदिर की बुधवार को प्राण प्रतिष्ठा हो गई। अबू धाबी में यह मंदिर बेहद भव्य और विराट है। इसमें सनातनी संस्कृति के दर्शन होते हैं। BAPS द्वारा बनाए गए इस मंदिर का पीएम मोदी ने 14 फरवरी को उद्घाटन किया। इस तरह मुस्लिम देश यूएई के अबू धाबी में भी पहला मंदिर बनकर तैयार हो गया। अब अबू धाबी के बाद एक और मुस्लिम देश में हिंदू मंदिर बनने जा रहा है। इसके लिए इस देश के किंग से जमीन मिल चुकी है। इस पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। 

यूएई के बाद एक और मुस्लिम देश बहरीन में मंदिर बनने जा रहा है। ये मंदिर भी अबू धाबी के मंदिर की तरह विशाल होगा। अहम बात यह है कि  इसे भी बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था यानी BAPS बनाने जा रहा है। BAPS के प्रतिनिधिमंडल ने बहरीन के शासक से मंदिर बनाने के संबंध में मुलाकात की। बहरीन सरकार की ओर से मंदिर के लिए जमीन पहले ही अलॉट की जा चुकी है और अब निर्माण शुरू करने की औपचारिकताएं भी पूरी कर ली गई हैं।

क्राउन प्रिंस ने 1 फरवरी को जमीन आवंटन के लिए किया था ऐलान

1 फरवरी 2022 को बहरीन के क्राउन प्रिंस सलमान बिन हमद अल खलीफा ने स्वामीनारायण हिंदू मंदिर बनाने के लिए जमीन आवंटित करने का ऐलान किया था। इसके बाद स्वामी अक्षरातीतदास, डॉ. प्रफुल्ल वैद्य, रमेश पाटीदार और महेश देवजी के प्रतिनिधिमंडल ने मंदिर की निर्माण को लेकर उनसे मुलाकात की है। बीएपीएस ने बताया है कि मंदिर का उद्देश्य सभी धर्मों के लोगों का स्वागत करना, विभिन्न सांस्कृतिक और आध्यात्मिक गतिविधियों के लिए स्थान प्रदान करना है।

पीएम मोदी ने क्राउन प्रिंस का जताया आभार

बीएपीएस के गुरु महंत स्वामी महाराज ने बहरीन में मंदिर की जमीन के लिए भारतीय प्रधानमंत्री मोदी और  बहरीन के क्राउन प्रिंस का आभार जताया है। साथ ही कहा कि ये दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों और धार्मिक सद्भाव के शाश्वत विश्वास को प्रतिबिंबित करता है। 

Latest World News