A
Hindi News विदेश एशिया पुतिन के बाद उनके इस समर्थक पर हुआ घातक हमला, बम विस्फोट में बाल-बाल बचे लेकिन ड्राइवर की हो गई मौत

पुतिन के बाद उनके इस समर्थक पर हुआ घातक हमला, बम विस्फोट में बाल-बाल बचे लेकिन ड्राइवर की हो गई मौत

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के बाद अब उनके समर्थक उपन्यासकार पर घातक हमला हुआ है। इस कार बम विस्फोट में हालांकि उपन्यासकार की जान तो बच गई, लेकिन उनके ड्राइवर की हमले में मौत हो गई। इससे पहले पुतिन के क्रेमलिन हाउस पर ड्रोन से हमला किया गया था। रूस ने इस हमले को यूक्रेन द्वारा पुतिन की हत्या का प्रयास बताया था।

व्लादिमिर पुतिन, रूस के राष्ट्रपति- India TV Hindi Image Source : PTI व्लादिमिर पुतिन, रूस के राष्ट्रपति

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के बाद अब उनके समर्थक उपन्यासकार पर घातक हमला हुआ है। इस कार बम विस्फोट में हालांकि उपन्यासकार की जान तो बच गई, लेकिन उनके ड्राइवर की हमले में मौत हो गई। इससे पहले पुतिन के क्रेमलिन हाउस पर ड्रोन से हमला किया गया था। रूस ने इस हमले को यूक्रेन द्वारा पुतिन की हत्या का प्रयास बताया था। अब इसके कुछ ही दिन बाद रूस में पुतिन समर्थक उपन्यासकार को कार विस्फोट में उड़ाने का प्रयास किया गया है।

सरकार समर्थक एक प्रख्यात उपन्यासकार जाखर प्रिलेपिन की कार में विस्फोट हो गया जिसमें वह घायल हो गए और उनके चालक की मौत हो गयी। रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने आपात तथा कानून प्रवर्तन अधिकारियों के हवाले से यह खबर दी हे। खबर के अनुसार जाखर की कार में विस्फोट मॉस्को से लगभग 400 किलोमीटर दूर निझनी नोवगोरोद क्षेत्र में हुआ। जाखर जाने-माने राष्ट्रवादी लेखक और यूक्रेन में क्रेमलिन के ‘‘विशेष सैन्य अभियान’’ के कट्टर समर्थक हैं।

पुतिन के गुरु अलेक्जेंडर दुगिन की बेटी की भी हमले में हो चुकी है मौत

यह यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद से क्रेमलिन समर्थक प्रतिष्ठित लोगों से जुड़ी विस्फोट की तीसरी घटना है। अगस्त 2022 में मॉस्को के बाहरी इलाके में कार विस्फोट में रूस के प्रभावशाली राजनीतिक विचारक की बेटी डारिया डुगिना की मौत हो गयी थी। प्राधिकारियों ने आरोप लगाया था कि इस विस्फोट के पीछे यूक्रेन का हाथ है। रूसी समाचार संगठन आरबीसी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि प्रिलेपिन यूक्रेन के दोनेत्स्क तथा लुहांस्क क्षेत्रों से शनिवार को मॉस्को लौट रहे थे और वह भोजन करने के लिए निझनी नोवगोरोद में रुके थे। गृह मंत्रालय की प्रवक्ता इरिना वोल्क ने बताया कि एक संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है।

Latest World News