A
Hindi News विदेश एशिया गाजा में हवाई मार्ग से मदद पहुंचाएगा अमेरिका, बाइडेन ने दी मंजूरी

गाजा में हवाई मार्ग से मदद पहुंचाएगा अमेरिका, बाइडेन ने दी मंजूरी

कई महीनों से गाजा और इजराइल के बीच चल रहे संघर्ष के बीच अब तक हजारों लोगों की मौत हो गई है। वहीं घायलों की सहायता के लिए अमेरिका हवाई मार्ग से मदद पहुंचाएगा। इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है।

गाजा में हवाई मार्ग से मदद पहुंचाएगा अमेरिका।- India TV Hindi Image Source : AP गाजा में हवाई मार्ग से मदद पहुंचाएगा अमेरिका।

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका जल्द ही गाजा में हवाई मार्ग से मानवीय सहायता पहुंचाना शुरू करेगा। बाइडन का यह बयान ऐसे समय में आया है जब एक दिन पहले ही इजराइली सैनिकों के साथ हुई एक भीषण मुठभेड़ के दौरान कई फलस्तीनी नागरिकों की मौत हो गयी थी। बाइडन ने कहा कि आने वाले दिनों में गाजा में विमानों के जरिए लोगों को मानवीय सहायता पहुंचाई जाएगी। गाजा में गुरुवार को एक मानवीय सहायता काफिले से खाद्य सामग्री लेने की कोशिश कर रहे फलस्तीनियों की एक भीड़ पर इजराइली सैनिकों की गोलीबारी में 100 से अधिक लोग मारे गए थे और 700 से अधिक घायल हुए थे।

हमले पर इजराइल ने दी सफाई

गाजा के अधिकारियों की ओर से इस हमले का दावा किया गया। वहीं इन मौतों के पीछे इजरायली सेना ने हैरान कर देने वाला वाकया बताया। आईडीएफ का कहना है कि फिलिस्तीनियों की मौत "भीड़भाड़ और रौंदने" के परिणामस्वरूप हुई। आईडीएफ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उत्तरी गाजा पट्टी में मानवीय सहायता ला रहे ट्रकों के आसपास फिलिस्तीनियों के हवाई फुटेज भी जारी किया है। इज़रायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि कई मृतकों को ट्रकों ने ही कुचल दिया था।

फिलिस्तीन ने की हमले की निंदा

वहीं फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के कार्यालय ने इस मामले की निंदा की है। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-किदरा के अनुसार, यह घटना एन्क्लेव के उत्तरी क्षेत्र में गाजा के पश्चिम में स्थित अल-नबुसी चौराहे पर हुई। इजरायली रिपोर्टों के मुताबिक, गाजा में संघर्ष तब शुरू हुआ जब 7 अक्टूबर, 2023 को हमास के आतंकवादियों ने घुसपैठ कर इजरायल पर हमला किया, जिसमें 1,200 लोग मारे गए और 253 लोगों को बंधक बना लिया गया था। गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों की रिपोर्ट है कि तब से इस क्षेत्र में लगभग 30,000 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है, जबकि हजारों लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है।

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

जो बाइडेन का बड़ा दावा, इस एक शर्त पर गाजा में हमले करना रोक देगा इजरायल

मानवीय सहायता के इंतजार में खड़े 100 से ज्यादा फिलिस्तीनीयों की गाजा में मौत पर दुखी हुआ भारत, विदेश मंत्रालय ने की ये अपील

Latest World News