A
Hindi News विदेश एशिया बाढ़ से बर्बाद हुआ चीन, दर्जनों लोगों की मौत और सैकड़ों लापता; 7 लाख व्यक्तियों को किया गया रेस्क्यू

बाढ़ से बर्बाद हुआ चीन, दर्जनों लोगों की मौत और सैकड़ों लापता; 7 लाख व्यक्तियों को किया गया रेस्क्यू

चीन बाढ़ से बर्बादी की राह पर है। पूरे देश में सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि हजारों लापता हैं। कई लाख लोगों को बाढ़ वाले क्षेत्रों से रेस्क्यू करके सुरक्षित ठिकानों पर ले जाया गया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि चीन में कहीं बाढ़ तो कहीं भीषण गर्मी और लू का भयंकर प्रकोप है।

चीन में भीषण बाढ़ का दृश्य।- India TV Hindi Image Source : AP चीन में भीषण बाढ़ का दृश्य।

चीन मूसलाधार बारिश और बाढ़ की चपेट में है। बाढ़ ने चीन के तमाम शहरों को अपने आगोश में ले लिया है। अब तक विभिन्न क्षेत्रों में सैकड़ों लोगों की बाढ़ से मौत हो चुकी है। जबकि हजारों लोग लापता हैं। लाखों लोगों को रेस्क्यू करके सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। चीन में मकान, दुकान, संस्थान सब बाढ़ की भेंट चढ़ गए हैं। राजधानी बीजिंग से लेकर अन्य प्रमुख शहरों के रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे तक पानी में डूब चुके हैं या फिर उनमें अथाह पानी भरने से संचालन बंद करना पड़ा है। चीनवासियों को सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

शनिवार को भी चीन के पूर्वोत्तर हिस्से में डोकसुरी तूफान के चलते वर्षा जारी रही और प्रशासन ने हजारों लोगों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से बाहर निकाला। अधिकारियों ने कई लोगों की मौत और कई के लापता होने की जानकारी दी है। जिलिन प्रांत के शुलान शहर में एक व्यक्ति की मौत हो गई और पांच अन्य लापता हो गए। वहां पिछले पांच दिन से वर्षा हो रही है। स्थानीय आपदा राहत एजेंसी ने बताया कि 700,000 से अधिक लोगों सुरक्षित ठिकानों पर ले जाया गया है। वहीं इस शहर के जलमग्न क्षेत्रों से 14,300 को बाहर निकाला गया है।

कहीं बाढ़ तो कहीं भीषण गर्मी का प्रकोप

चीन में जहां कुछ क्षेत्रों में रिकॉर्ड वर्षा हो रही है, वहीं कुछ क्षेत्रों में बहुत गर्मी पड़ रही है और सूखा से फसलों पर खतरा मंडराने लगा है। तूफान डोकसुरी के चलते उत्तरी चीन में भारी वर्षा हुई है और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इस सप्ताह बीजिंग और निकटवर्ती हेबी प्रांत में बाढ़ के कारण कम से कम 22 लोगों की जान चली गयी। चीन के हेलिओंगजियांग प्रांत में वर्षा के चलते खेत एवं सड़कें जलमग्न हैं तथा हजारों लोगों को प्रभावित क्षेत्रों से बाहर निकालना पड़ा है। यह प्रांत चीन का ‘विशाल उत्तरी अन्न भंडार’ कहा जाता है। चीन में पैदा हुए ऐसे हालातों को ग्लोबल वॉर्मिंग का असर माना जा रहा है। (एपी)

यह भी पढ़ें

तलवार लेकर भी स्कूल जा सकेंगे सिख धर्म के बच्चे, सुप्रीम कोर्ट ने जानें किस लिए पलटा कानून

शक्तिशाली सौर तूफान ने मारी पृथ्वी को जबरदस्त टक्कर, दुनिया के कई हिस्सों में आ सकता है भूकंप

Latest World News