A
Hindi News विदेश एशिया चीन में एक और 'वुहान' बना ये प्रांत, 90 फीसदी आबादी कोरोना से ग्रस्त, तबाही का दौर जारी

चीन में एक और 'वुहान' बना ये प्रांत, 90 फीसदी आबादी कोरोना से ग्रस्त, तबाही का दौर जारी

कोरोना ने चीन की हालत खराब कर दी है। वहां हालात ये हैं कि न अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए जगह है, न श्मशान में। इसी बीच चीन का हेनान प्रांत दूसरा 'वुहान' बन गया है। यहां भी कोरोना से हालात बुरे हैं। यहां की 90 फीसदी आबादी को कोरोनो हो गया है।

Corona in China- India TV Hindi Image Source : FILE Corona in China

चीन में कोरोना का कहर जारी है। चारों ओर हाहाकार मचा हुआ है। लोगों की संख्या इतनी ज्यादा है कि कोरोना के लिए अस्पतालों में ​जगह कम पड़ने लगी है। शहर के शहर करोना की चपेट में बड़ी बुरी तरह से आ रहे हैं। चीन में कोरोना का जिक्र होते ही सबसे पहले वुहान शहर का नाम जेहन में आता है। लेकिन अब तो हालात यह है कि चीन की तीसरी सबसे  बड़ी आबादी वाले प्रांत हेनान में भी 90 फीसदी आबादी कोरोना संक्रमण से ग्रस्त हो चुकी है। 

हेनान के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि जिस तरह कोरोना की पहली लहर में चीन के वुहान प्रांत में तबाही मची थी। वैसे ही हालात हेनान प्रांत के हो गए हैं। दरअसल, दुनियाभर में वुहान से ही कोरोना का पहला केस मिला था। समाचार एजेंसी AFP के मुताबिक, हेनान प्रांत के स्वास्थ्य आयोग के निदेशक कान क्वानचेंग ने बताया कि 6 जनवरी, 2023 तक हेनान में कोरोना संक्रमण दर 89.0 प्रतिशत था। यानी हेनान में 9.94 करोड़ में से 8.84 करोड़ आबादी कोरोना से ग्रस्त थी।

चीन से आई चौंकाने वाली तस्वीर

चीन ने लगातार हो रहे विरोध के बाद पिछले महीने जीरो कोविड पॉलिसी खत्म की थी। इसके बाद से चीन में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां तक कि मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आया था कि चीन का स्वास्थ्य विभाग बुरी तरह से प्रभावित हुआ है।

चीन में जो हालात हैं वे दुनिया में अब किसी से छिपे नहीं हैं। चीन में अस्पतालों में लंबी लाइनें लग रही हैं। कई शहरों के अस्पतालों में इलाज के लिए बेड नहीं बचे। दवाओं की भी भारी कमी है। बीजिंग समेत कई प्रांत से चौंकाने वाले वीडियो सामने आए थे। यहां श्मशानों में लंबी लाइन थी। लोगों को अंतिम संस्कार करने के लिए इंतजार करना पड़ रहा था। इन सबके बावजूद चीन ने अपनी सीमाएं पूरी तरह से खोल दी हैं।

चीन पर आंकड़े छिपाने का आरोप

इतना ही नहीं चीन से विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए क्वारंटीन नियमों को भी खत्म कर दिया है। वहीं, चीन पर कोरोना के आंकड़े छिपाने का भी आरोप लग रहा है। चीन का दावा है कि वहां दिसंबर से 1.2 लाख केस ही सामने आए हैं, जबकि 30 लोगों की मौत हुई है। चीन ने कोरोना के मौत को लेकर भी नियमों में परिवर्तन किया था।

WHO ने खोल दी चीन की पोल 

WHO ने कोरोना के आंकड़े छिपाने पर चीन की पोल खोल दी है। WHO ने चीन में कोरोना के कहर के जो आंकड़े बताए हैं, वो हैरान करने वाले हैं। चीन में कोरोना का संक्रमण जिस तेजी से बढ़ रहा है, वैसा वहां पहले कभी नहीं देखा। विश्व स्वास्थ्य संगठन आई वीकली रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में एक हफ्ते में कोरोना के नए मामलों में करीब 50 फीसदी का इजाफा हुआ है। रिपोर्ट बताती है कि 26 दिसंबर से 1 जनवरी के बीच में कोरोना के 2.18 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए। जबकि, इससे 12 से 18 दिसंबर के बीच 1.47 लाख नए मामले सामने आए थे। इस हिसाब से चीन में कोरोना महामारी के नए केसों में 48 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हो गई है।

मौत के आंकड़े में भी धांधली कर रहा चीन

चीन में कोरोना महामारी से बड़ी संख्या में मौतें हो रही है। हालांकि चीन इन मौतों के जो आंकड़े दे रहा है वो बहुत कम है। WHO की रिपोर्ट के अनुसार 26 दिसंबर से 1 जनवरी के बीच चीन में कोरोना से 648 मौतें हुईं। इन सबके अलावा चीन में अस्पतालों में भर्ती होने वाले कोरोना मरीजों की संख्या भी 48 फीसदी बढ़ गई।

Latest World News