A
Hindi News विदेश एशिया China Plane Crash: बुरी तरह क्षतिग्रस्त मिला पहला ब्लैक बॉक्स, दूसरे की तलाश जारी

China Plane Crash: बुरी तरह क्षतिग्रस्त मिला पहला ब्लैक बॉक्स, दूसरे की तलाश जारी

चीन के कुनमिंग शहर से गुआनझो जा रहा चाइना ईस्टर्न एयरलाइन का विमान बोईंग 737-800 वुझोउ शहर के एक पर्वतीय क्षेत्र में सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हादसे के बाद विमान का एक ब्लैक बॉक्स खोज निकाला गया था जबकि दूसरे की तलाश जारी है।

Search for the second black box continues for China Eastern Airlines crash- India TV Hindi Image Source : CHINA EASTERN AIRLINES CRASH SITE (PTI) Search for the second black box continues for China Eastern Airlines crash

Highlights

  • चीन में क्षतिग्रस्त प्लेन के दूसरे ब्लैक बॉक्स की तलाश
  • सोमवार को क्रैश हुआ था चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस का विमान
  • बारिश के कारण बाधित हो रहा तलाशी अभियान

नई दिल्ली: चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस के चीन में दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान के दूसरे ब्लैक बॉक्स को ढूंढने के लिए बृहस्पतिवार को घटनास्थल के आसपास व्यापक क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। बता दें कि चीन के कुनमिंग शहर से गुआनझो जा रहा चाइना ईस्टर्न एयरलाइन का विमान बोईंग 737-800 वुझोउ शहर के एक पर्वतीय क्षेत्र में सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हादसे के बाद विमान का एक ब्लैक बॉक्स खोज निकाला गया था जबकि दूसरे की तलाश जारी है।  

चाइना ईस्टर्न एयरलाइन के इस विमान में कुल 132 लोग सवार थे, जिनमें से अभी तक किसी का पता नहीं चल पाया है। दरअसल, हादसे वाले इलाके में रुक-रुक कर बारिश हो रही है, जिस कारण लगातार दूसरे दिन भी तलाशी अभियान बाधित हुआ। विमान के दो ब्लैक बॉक्स में से एक बुधवार को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हालत में मिला था। खोजी अभियान में जुटे कर्मी घने जंगलों और खड़ी ढलानों पर हाथ के औजारों, मेटल डिटेक्टर, ड्रोन और डॉग स्क्वॉड का इस्तेमाल कर रहे हैं। सर्च मिशन के दौरान हादसे के शिकार यात्रियों के कुछ पर्स, पहचान पत्र और बैंक कार्ड तथा मानव अवशेष भी मिले हैं। 

क्या होता है ब्लैक बॉक्स, क्यों हो रही तलाश?

हर तरह के आधुनिक विमानों में एक ब्लैक बॉक्स या कॉकपिट रिकॉर्डर लगा होता है। इसे फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर भी कहते हैं। इस बॉक्स में उड़ान के दौरान विमान की मशीनरी और कॉकपिट में चल रही सभी गतिविधियां रिकॉर्ड हो रही होती हैं। ब्लैक बॉक्स में किसी भी गड़बड़ी के दौरान पायलट द्वारा लिए गए फैसले और एयर ट्रैफिक कंट्रोल से हुई सारी बातचीत का डाटा मौजूद होता है। यही वजह है कि ब्लैक बॉक्स के मिलने से दुर्घटना का उचित कारण पता चल सकता है।

Latest World News