A
Hindi News विदेश एशिया China: हांगकांग लौटाए जाने की 25वीं वर्षगांठ के उत्सवों में हिस्सा लेंगे चीनी राष्ट्रपति

China: हांगकांग लौटाए जाने की 25वीं वर्षगांठ के उत्सवों में हिस्सा लेंगे चीनी राष्ट्रपति

China: चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग हांगकांग को 1997 में बीजिंग को लौटाए जाने की 25वीं वर्षगांठ के ऊपर आयोजित समारोहों में अगले सप्ताह हिस्सा लेंगे।

Chinese President Xi Jinping(file photo)- India TV Hindi Image Source : AP Chinese President Xi Jinping(file photo)

Highlights

  • नए चीफ एग्‍जीक्‍यूटिव के शपथ ग्रहण में भी शामिल होंगे राष्ट्रपति शी
  • चीन को एक जुलाई 1997 को लौटाया गया था हांगकांग

China: चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग हांगकांग को 1997 में बीजिंग को लौटाए जाने की 25वीं वर्षगांठ के ऊपर आयोजित समारोहों में अगले सप्ताह हिस्सा लेंगे। हालांकि, यह साफ नहीं किया गया है कि हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक आंदोलन पर कार्रवाई करने के बाद क्या वह वहां का दौरा करेंगे? चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव शी वर्षगांठ की बैठक में शामिल होंगे। राष्ट्रपति शी हांगकांग के नए चीफ एग्‍जीक्‍यूटिव जॉन ली के शपथ ग्रहण समारोह में भी शामिल होंगे। 

कोरोना के शुरू होने के बाद ,चीन से बाहर नहीं गए राष्ट्रपति शी 

राष्ट्रपति शी ने ढाई साल पहले कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से चीन के बाहर यात्रा नहीं की है। इस साल की शुरूआत में कोविड के ज्यादा मामले सामने आए और अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद हांगकांग कोरोना के नये सिरे से बढ़ने की स्थिति का सामना कर रहा है। ली और उनकी पूर्वाधिकारी कैरी लाम ने वर्षगांठ समारोहों में हिस्सा लेने के लिए शी का शुक्रिया अदा करने को लेकर बयान जारी किये हैं। जारी किए बयान में उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि क्या वह हांगकांग का दौरा करेंगे। 

एक समझौते में लौटाया गया था चीन को हांगकांग

चीन को हांगकांग लौटाए जाने की 25वीं वर्षगांठ वहां के लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं और प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई के बाद मनाई जा रही है। एशिया के सबसे धनी शहरों में शामिल हांगकांग, चीन को एक जुलाई 1997 को एक समझौते में लौटाया गया था। जो 50 साल के लिए उच्च स्तर की स्वायत्ता का वादा करता है।

Latest World News