A
Hindi News विदेश एशिया China-Pakistan: पाकिस्तान में धड़ल्ले से क्यों बिक रही चीनी बीयर? खूब पसंद कर रहे स्थानीय लोग

China-Pakistan: पाकिस्तान में धड़ल्ले से क्यों बिक रही चीनी बीयर? खूब पसंद कर रहे स्थानीय लोग

शुरुआत में कंपनी का लक्ष्य चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे से जुड़ी परियोजनाओं में काम करने वाले चीनी लोगों को बीयर देना था। लेकिन बाद में इसे स्थानीय दुकानदारों को भी बेचा जाने लगा।

Chinese Beer in Pakistan- India TV Hindi Image Source : PEXELS Chinese Beer in Pakistan

Highlights

  • पाकिस्तान के लोगों को खूब पसंद आ रही चीनी बीयर
  • सीपीईसी में काम करने वाले चीनियों के लिए बनानी शुरू की गई
  • स्थानीय दुकानदारों को भी बेची जा रही है चीनी बीयर

Chinese Beer in Pakistan: पाकिस्तान पर चीन का कितना प्रभाव है, ये किसी से छिपा नहीं है। जहां पाकिस्तान गिरती अर्थव्यवस्था के लिए हमेशा चीन के आगे कटोरा लेकर खड़ा रहता है, तो वहीं चीन की नजर अधिक ब्याज पर पैसा देने के बदले उसके संसाधनों पर रहती है। अब खबर आई है कि पाकिस्तान में बीते कुछ साल से चीनी बीयर काफी लोकप्रिय हो रही है। जिसके बाद से लोगों के जहन में ऐसे सवाल आ रहे हैं कि भला चीन की बीयर में ऐसा क्या है, जिसकी लोकप्रियता पाकिस्तान में लगातार बढ़ रही है। पाकिस्तान के कुछ प्रांतों में चीनी ब्रांड की बीयर काफी पसंद की जा रही है। विकास के नाम पर चीन ने पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में बीयर का एक प्लांट स्थापित किया था। 

यहां से बलूचिस्तान के अलावा सिंध और कराची में भी बीयर की सप्लाई हो रही है। इन क्षेत्रों में बीयर को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। जिन लोगों को बीयर पसंद आ रही है, उन्होंने इसके पीछे की वजह भी बताई है। बीयर को उसकी रंगीन पैकिंग, आसानी से उपलब्ध होने और इसमें सबसे अधिक मात्रा में शराब होने के कारण पसंद किया जा रहा है। एक मीडिया रिपोर्ट में बलूचिस्तान के एक्साइज एंड टेक्सेशन के महानिदेशक के हवाले से बताया गया है कि बीयर बनाने वाली इस चीनी कंपनी का नाम कोस्टल ब्रेवरी और डिस्टिलरी लिमिटेड है, जिसे 2018 में प्लांट स्थापित करने का लाइसेंस दिया गया था।  

इस कंपनी ने बीते साल प्रतिदिन 65 हजार से लेकर एक लाख लीटर तक बीयर का उत्पादन किया है। शुरुआत में कंपनी का लक्ष्य चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे से जुड़ी परियोजनाओं में काम करने वाले चीनी लोगों को बीयर देना था। लेकिन बाद में इसे स्थानीय दुकानदारों को भी बेचा जाने लगा। जिसके चलते यह पाकिस्तानी लोगों के बीच लोकप्रिय हो गई। चीनी कंपनी ने तीन तरह की बीयर ऑफर की है। जिसमें एक कैन में 500 मिलीमीटर तक की क्षमता होती है। इनमें हुंगची स्पेशल ब्रू, हुंगची एंबरलैगर और हुई चेंग वेरिएशन शामिल हैं। बीते एक साल में सभी वेरिएंट लोगों के पसंदीदा बन गए हैं।

अधिक मात्रा में होती है शराब

चीनी बीयर को जहां सप्लाई किया जा रहा है, वहां अधिकतर लोगों ने इसे चखा है। स्थानीय दुकानदारों का कहना है कि चीनी बीयर स्थानीय मध्यम वर्ग और उच्च वर्ग के बीच अधिक पसंद की जा रही है। इन लोगों के बीच इसकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। इसकी लोकप्रियता के पीछे लोग अलग-अलग कारण बताते हैं। कुछ लोगों को बीयर इसलिए इतनी पसंद आती है क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में शराब मिक्स होती है। स्थानीय युवा भी चीनी बीयर को खूब पसंद कर रहे हैं। उनका कहना है कि दो कैन पीने से ही शराब पीने जैसा अहसास होता है। बीयर की अन्य खूबियों के साथ में शराब की अधिक मात्रा उन लोगों को सबसे ज्यादा भा रही है, जो या तो पहली बार बीयर पी रहे हैं या फिर वास्तव में नशे के लिए बीयर ले रहे हैं।

बता दें चीन पाकिस्तान में कई परियोजनाओं पर काम कर रहा है। जो खासतौर से उन क्षेत्रों में चल रही हैं, जहां प्रचुर मात्रा में संसाधन हैं। इसकी वजह से इन क्षेत्रों में रहने वाले लोग चीन और पाकिस्तान सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते रहते हैं। इनका कहना है कि संसाधनों की प्रचुरता होने के बावजूद उन्हें बुनियादी सुविधाएं तक नहीं मिलती हैं।   

Latest World News