A
Hindi News विदेश एशिया नेपाल में भड़की सांप्रदायिक हिंसा, भारी तनाव के बीच इस इलाके में लगाया ​अनिश्चितकालीन कर्फ्यू

नेपाल में भड़की सांप्रदायिक हिंसा, भारी तनाव के बीच इस इलाके में लगाया ​अनिश्चितकालीन कर्फ्यू

नेपाल में सांप्रदायिक हिंसा भड़क गई है। मुख्‍य जिला अधिकारी बिपिन आचार्य ने कहा कि हिंसा और पत्‍थरबाजी को देखते हुए आम लोगों की सुरक्षा के लिए यह कर्फ्यू लगाया गया है। पिछले कुछ महीनों में नेपाल के अंदर सांप्रदायिक हिंसा में काफी तेजी आई है।

नेपाल में भड़की सांप्रदायिक हिंसा- India TV Hindi Image Source : FILE नेपाल में भड़की सांप्रदायिक हिंसा

Nepal News: भारत के पड़ोसी देश नेपाल में सांप्रदायिक हिंसा भड़क उठी है। नेपाल के गोपालगंज इलाके में सांप्रदायिक हिंसा भड़कने के कारण भारी तनाव फैल गया है। भारी तनाव को देखते हुए पूरे नेपालगंज इलाके में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया गया है। इस संबंध में मुख्‍य जिला अधिकारी बिपिन आचार्य ने कहा कि हिंसा और पत्‍थरबाजी को देखते हुए आम लोगों की सुरक्षा के लिए यह कर्फ्यू लगाया गया है। किसी को भी इकट्ठा होने की अनुमति नहीं दी गई है। साथ ही स्‍थानीय प्रशासन ने चेतावनी दी है कि अगर किसी को कानून का उल्‍लंघन करते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। इस घटना के बाद नेपाल से सटे उत्‍तर प्रदेश के इलाकों में भी अलर्ट घोषित कर दिया गया है।

जानिए क्यों भड़की सांप्रदायिक हिंसा?

हिमालयन टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले कुछ महीनों में नेपाल के अंदर सांप्रदायिक हिंसा में काफी तेजी आई है। हिंसा की घटनाओं को रोकने के लिए अब स्‍थानीय प्रशासन को बार-बार कर्फ्यू लगाना पड़ रहा है। हिंदुओं और मुस्लिमों के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियों की टेंशन बढ़ गई है। बताया जा रहा है कि धारन के इलाके में उस समय तनाव भड़क उठा, जब एक वीडियो सामने आया। इस वीडियो में लोगों को बीफ खाते हुए दिखाया गया। यह वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया। इसके बाद एक दूसरे गुट ने पूरे कोशी प्रांत से लोगों को जुटाया और गायों की रक्षा के लिए रैली निकाला। इस दौरान जमकर हिंसा और पत्‍थरबाजी हुई।

बड़े पैमान पर ​तैना​त किए गए सुरक्षाकर्मी

हिंसा के बाद बड़े पैमाने पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए। अभी तक हिंसा में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। इसी तरह से मलंगवा और सरलाही इलाकों में हालात को काबू करने के लिए काफी लंबे समय तक कर्फ्यू लगाना पड़ा था। इसी तरह से मलंगवा इलाके में भगवान गणेश की प्रतिमा के व‍िसर्जन के दौरान हिंदुओं और मुस्लिमों के बीच हिंसा भड़क उठी थी। 

Latest World News