A
Hindi News विदेश एशिया चीन में आने वाली है कोरोना की सुनामी, '3 महीने में आएंगे 90 करोड़ मामले', एक्सपर्ट्स ने किया दावा

चीन में आने वाली है कोरोना की सुनामी, '3 महीने में आएंगे 90 करोड़ मामले', एक्सपर्ट्स ने किया दावा

कोरोना से पहले ही बदहाल चीन में कोविड की सुनामी आने वाली है। एक्स्पर्टस के अनुसार आने वाले 3 महीनों में 90 करोड़ की आबादी कोरोना से संक्रमित रहेगी। वहीं दूसरी ओर कोरोना की विभीषिका इतनी है कि अस्पताल में बेड की कमी के साथ ही श्मशान तक में जगह नहीं बची है। वहीं डॉक्टर भी बीमार पड़ने लगे हैं।

Corona in China- India TV Hindi Image Source : PTI Corona in China

चीन में कोरोना किस हद तक बढ़ रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आने वाले तीन महीने में 90 करोड़ मामले सामने आएंगे। यह दावा महामारी को जानने वाले एक्सपर्ट्स कर रहे हैं। अभी हाात ऐसे हैं कि अस्पताल फुल हैं। आलम यह है कि अस्पताल के डॉक्टर भी बीमार पड़ने लगे हैं। श्मशान भी फुल हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट की मानें तो इसी हफ्ते में एक ही दिन में करीब 4 करोड़ तक मामले सामने आ सकते हैं।

महामारी से जुड़े एक्सपर्ट्स का यह मानना है कि चीन की आधी से ज्यादा आबादी कोरोना की चपेट में आ सकती है। कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के बीच महामारी विशेषज्ञ जो अनुमान लगा रहे हैं, वो डराते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हाल ही में ब्लूमबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि इस हफ्ते चीन में एक दिन में कोरोना के 3.7 करोड़ मामले सामने आ सकते हैं। ये आंकड़ा अब तक का सबसे ज्यादा होगा।

जीरो कोविड पॉलिसी के कारण नहीं बन पाई इम्यूनिटी, बोले एक्सपर्ट्स

एक्सपर्ट का मानना है कि जीरो-कोविड पॉलिसी के तहत चीन की सरकार ने पहले लोगों को घरों में कैद रखा, जिस वजह से उनमें वायरस के खिलाफ इम्युनिटी नहीं बन पाई और अब सब अचानक से खोल दिया, जिस कारण संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है।

संक्रमण इतना ज्यादा कि डॉक्टर भी पड़ रहे बीमार

डॉक्टर भी पड़े बीमार अचानक से कोरोना का संक्रमण बढ़ने के कारण चीन की स्वास्थ्य व्यवस्था बुरी तरह चरमरा गई है. अस्पतालों में मरीजों को भर्ती करने के लिए जगह नहीं है. न्यूज एजेंसी के मुताबिक, डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ से जुड़े लोग भी कोरोना संक्रमित हो रहे हैं और इसके बावजूद वो मरीजों का इलाज कर रहे हैं.

20 दिन में 25 करोड़ लोग संक्रमित

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने लीक दस्तावेज के हवाले से बताया है कि चीन के नेशनल हेल्थ कमिशन का मानना है कि 1 से 20 दिसंबर के बीच देश में करीब 25 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं। इस हिसाब से सिर्फ 20 दिन में ही देश की लगभग 18 फीसदी आबादी कोरोना से संक्रमित हो चुकी है। महामारी विशेषज्ञ एरिक फिगल डिंग का अनुमान है कि अगले 90 दिनों में चीन की 60 फीसदी और दुनिया की 10 फीसदी आबादी के कोरोना संक्रमित होने की आशंका है। अगर ऐसा होता है तो अगले तीन महीने में ही चीन के लगभग 90 करोड़ लोग कोरोना संक्रमित हो जाएंगे। इस दौरान लाखों की संख्या में मौतें होने की आशंका भी है।

Latest World News