A
Hindi News विदेश एशिया दलाईलामा ने कोरोना को लेकर कह दी चीन को खरी बात, परमाणु हथियारों के खिलाफ एकजुट रहें लोग

दलाईलामा ने कोरोना को लेकर कह दी चीन को खरी बात, परमाणु हथियारों के खिलाफ एकजुट रहें लोग

Dalai Lama on Nuclear Bomb and Corona: तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने दुनिया भर में कोरोना फैलाने के लिए चीन को निशने पर लिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना की उत्पत्ति चीन से हुई। इसके बाद ही यह पूरी दुनिया में फैला। बौद्ध आध्यात्मिक नेता ने कहाकि यह महामारी काफी गंभीर है और लोगों के लिए चिंताजनक है।

दलाईलामा (फाइल)- India TV Hindi Image Source : PTI दलाईलामा (फाइल)

Dalai Lama on Nuclear Bomb and Corona: तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने दुनिया भर में कोरोना फैलाने के लिए चीन को निशने पर लिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना की उत्पत्ति चीन से हुई। इसके बाद ही यह पूरी दुनिया में फैला। बौद्ध आध्यात्मिक नेता ने कहाकि यह महामारी काफी गंभीर है और लोगों के लिए चिंताजनक है। हम ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि इसका प्रकोप कम हो। इस दौरान उन्होंने दुनिया भर के लोगों से सामूहिक विनाश के हथियारों के खिलाफ ‘‘एकजुट होकर’’ कदम उठाने की अपील भी की। इस दौरान दलाईलामा ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी मुलाकात की। 

दलाई लामा ने जापान में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान परमाणु बमों से हुई भारी तबाही को याद करते हुए संबोधन के दौरान कहा कि उन्हें हिरोशिमा जाने और वहां जिस स्तर की भारी तबाही हुई थी, उसे देखने का अवसर मिला था। छह और नौ अगस्त 1945 को जापान के शहर क्रमश: हिरोशिमा और नागासाकी पर दो परमाणु बम विस्फोट किए गए थे। बिहार राज्य के प्रसिद्ध बौद्ध विद्वान नागार्जुन के कार्यों पर अपना संबोधन शुरू करने से पहले नोबेल शांति पुरस्कार विजेता दलाई लामा से जापान के श्रद्धालुओं के एक समूह ने कालचक्र मैदान में संपर्क किया, जिन्होंने उन्हें ज्योति मशाल भेंट की और उनका आशीर्वाद लिया। सामूहिक विनाश के हथियारों के खिलाफ दुनिया भर के लोगों से ‘‘एकजुट होकर’’ खड़े होने की अपील करते हुए दलाई लामा ने कहा, ‘‘पहली बार मैंने बमबारी से बड़े पैमाने पर हुए विनाश को देखा। दुनिया के कई देशों ने परमाणु हथियार विकसित किये हैं। लेकिन साथ ही ऐसे लोग भी हैं जो इनका विरोध कर रहे हैं।

Latest World News