A
Hindi News विदेश एशिया भूकंप के झटकों से दहला पाकिस्तान, केंद्र था अफगानिस्तान, जानिए कितनी थी ​तीव्रता

भूकंप के झटकों से दहला पाकिस्तान, केंद्र था अफगानिस्तान, जानिए कितनी थी ​तीव्रता

भूकंप के तेज झटकों से पाकिस्तान भी सहम गया। गुरुवार दोपहर को पाकिस्तान के समय के अनुसार 2.20 बजे भूकंप आया। इसकी तीव्रता 6 थी। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में था। भूकंप के झटके कश्मीर से दिल्ली तक महसूस किए गए।

भूकंप के झटकों से दहला पाकिस्तान- India TV Hindi Image Source : AP भूकंप के झटकों से दहला पाकिस्तान

Earthquake in Pakistan : गुरुवार दोपहर पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में भूकंप आया। जानकारी के अनुसार पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में बृहस्पतिवार को भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6 मापी गई। मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी। पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (पीएमडी) ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र में था। 6 तीव्रता का भूकंप दोपहर 2:20 बजे (स्थानीय समय) आया। इसका केंद्र हिंदूकुश क्षेत्र में 213 किलोमीटर की गहराई पर था। पिछले साल अक्टूबर के बाद से अफगानिस्तान दो बार छह और उससे अधिक तीव्रता के झटकों से दहल चुका है।

 

भारत में कश्मीर से राजधानी दिल्ली तक कांपी धरती

भूकंप का असर पाकिस्तान के अफगानिस्तान से सटे इलाकों में ज्यादा था। वो इलाका जो हिंदुकुश पर्वत श्रृंखला के करीब है। वहीं भारत की पाकिस्तान से लगी सीमा और कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप से दिल्ली एनसीआर सहित आसपास के इलाकों में भी कंपन हुआ। गुरुवार की करीब 3 बजे दिल्ली एनसीआर क्षेत्र के लोगों ने भूकंप के तेज झटके महसूस किए हैं। भूकंप के आते ही लोग खोफ से अपने-अपने घरों के बाहर निकल आए थे। इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदुकुश पर्वत को बताया जा रहा है। भूकंप के झटके पाकिस्तान में भी लगे है। जहां पर इसकी तीव्रता 6 के करीब मापी गई है 

6 के करीब थी तीव्रता

भारत के नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर में लगे इस भूकंप के झटके का केंद्र अफगानिस्तान में था। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई है और इसका केंद्र जमीन के 220 किलोमीटर नीचे बताया गया है। भूकंप के झटके पंजाब, जम्मू-कश्मीर के पुंछ और चंडीगढ़ में भी महसूस किए गए हैं। 

Image Source : APभूकंप के झटकों से दहला पाकिस्तान

क्यों आते हैं भूकंप?

हाल के दिनों में देश-दुनिया के कई इलाकों में भूकंप की घटनाओं में बढ़ोतरी देखी जा रही है। हमारी धरती के भीतर 7 टेक्टोनिक प्लेट्स हैं। ये प्लेट्स लगातार अपने स्थान पर घूमते रहती हैं। हालांकि, कभी-कभी इनमें टकराव या घर्षण भी होता है। इसी कारण धरती पर भूकंप की घटनाएं देखने को मिलती हैं। 

Latest World News