A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान में फिर बदला चुनाव कार्यक्रम, अब चुनाव आयोग ने जारी किया नया शेड्यूल

पाकिस्तान में फिर बदला चुनाव कार्यक्रम, अब चुनाव आयोग ने जारी किया नया शेड्यूल

पाकिस्तान में एक बार फिर चुनाव आयोग ने इलेक्शन के शेड्यूल में बदलाव करके नया शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके तहत नामांकन भरने की तारीख को और आगे बढ़ा दिया गया है। जानिए पूरी डिटेल।

पाकिस्तान में फिर बदला चुनाव कार्यक्रम- India TV Hindi Image Source : FILE पाकिस्तान में फिर बदला चुनाव कार्यक्रम

Pakistan News: पकिस्तान में चुनाव की तारीखों को लेकर एक बार फिर बदलाव हुआ है। इससे पहले भी चुनाव को लेकर कई तरह के बदलाव हुए थे। ताजा जानकारी के अनुसार पाकिस्तान के इलेक्शन कमीशन ने शुक्रवार को एक और नया बदलाव कर दिया है। इसके अनुसार चुनाव आयोग ने नया शेड्यूल जारी कर दिया है। 8 फरवरी 2024 को हो जाने वाले आम चुनाव के बीच आयोग ने नामांकर भरने की तारीख को दो दिन और बढ़ा दिया है। बदलाव के बाद अब नामांकन भरने वाले उम्मीदवार 24 दिसंबर तक अपना नॉमिनेशन फॉर्म भर सकेंगे। 

22 दिसंबर थी नामांकन की अंतिम तिथि

पाकिस्तान में फरवरी में होने वाले आम चुनाव के लिए नामांकन शुरू हो गया है। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के मुताबिक पहले 22 दिसंबर तक अपना नामांकन पत्र जमा कर सकते थे। अब दो दिन और आगे डेट बढ़ गई है। 

इमरान खान तीन सीटों से लड़ेंगे चुनाव

आगामी वर्ष 8 फरवरी को आम चुनाव होने हैं। जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान भी चुनाव लड़ेंगे। उनकी पार्टी ने इमरान खान के 3 जगहों से चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। हालांकि अभी उन सीटों का नाम नहीं बताया गया है, जहां से इमरान चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि नए परिसीमन के बाद, संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में 336 सीट होंगी, जिनमें 266 सामान्य सीट, 60 सीट महिलाओं के लिए और 10 सीट गैर-मुसलमानों के लिए आरक्षित होंगी।​  वहीं नवाज शरीफ भी मानसेहरा और लाहौर से चुनाव लड़ सकते हैं।

Latest World News