A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान में होली के रंग, पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने हिंदू समुदाय को दी रंगों के पर्व की बधाई

पाकिस्तान में होली के रंग, पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने हिंदू समुदाय को दी रंगों के पर्व की बधाई

पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने हिंदू समुदाय को होली की शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा है कि होली वह त्योहार है जो मानवता की याद दिलाता है जो धार्मिक और सांस्कृतिक मतभेदों से परे है।

बिलावल भुट्टो (फाइल फोटो)- India TV Hindi Image Source : AP बिलावल भुट्टो (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने रविवार को देश में हिंदू समुदाय को होली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह त्योहार धार्मिक या सांस्कृतिक मतभेदों से परे साझा मानवता की याद दिलाता है। ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ अखबार की खबर के अनुसार, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष ने एक बयान में देश के भीतर विविध सांस्कृतिक परंपराओं के लिए समावेशिता और सम्मान को बढ़ावा देने के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि इस तरह के उत्सव राष्ट्र के भीतर समावेशिता को बढ़ावा देते हैं। बिलावल ने पाकिस्तान की आबादी के बीच आपसी समझ और एकजुटता की हिमायत करते हुए सामाजिक सद्भाव की आवश्यकता पर जोर दिया। 

पाकिस्तान में होली 

देखने वाली बात ये भी है कि, भले ही साल 1947 में भारत और पाकिस्तान दो अलग मुल्क बन गए थे लेकिन भारतीय परंपरा और भारतीय त्योहार आज भी पाकिस्तान में मनाए जाते हैं, इनमें होली भी शामिल है। पाकिस्तान में भी भारत की तरह ही होली मनाई जाती है। पाकिस्तान में होली खेलने के लिए हिंदू धर्म के लोग शामिल होते हैं। होली के दिन लोग एक दूसरे पर रंग डालते हैं। भारत की तरह ही पाकिस्तान में भी होली के दिन पकवान बनाए जाते हैं।  

पाकिस्तानी नेता भी खेलते हैं होली

पाकिस्तान में हिंदू घर्म को मानने वाले लोगों की संख्या करीब करीब 22 लाख है। यह आंकड़ा पाकिस्तान की कुल जनसंख्या का दो प्रतिशत के आसपास। पहले होली के दिन पाकिस्तान में छुट्टी नहीं होती थी लेकिन अब होली के लिए पाकिस्तान में सार्वजनिक छुट्टी का प्रावधान है। इसके साथ ही अब पाकिस्तान के राजनेता भी हिंदी कम्युनिटी के त्योहार को मनाने जाते हैं। साल 2018 में भी पाकिस्तान के नेता बिलावल भुट्टो ने हिंदू कम्युनिटी के लोगों के साथ मिलकर होली खेली थी। भाषा

यह भी पढ़ें:

आर्थिक संकट से जूझ रहा पाकिस्तान, भारत के साथ व्यापार संबंधों को बहाल करने पर कर रहा विचार

गाजा के बाद अब इजराइल इस शहर पर हमला करने की बना रहा योजना, UN महासचिव बोले 'हम मायूसी देख रहे हैं'

Latest World News