A
Hindi News विदेश एशिया G-20 सम्मेलन में अमेरिका से लेकर जापान और चीन के इन नेताओं पर मंडराया बड़ा खतरा, जानें क्या है पूरा मामला

G-20 सम्मेलन में अमेरिका से लेकर जापान और चीन के इन नेताओं पर मंडराया बड़ा खतरा, जानें क्या है पूरा मामला

G-20 Summit Bali:इंडोनेशिया के बाली में होने वाले जी-20 सम्मेलन से बड़ी खबर आ रही है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से लेकर चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग, जापान के पीएम फुमियो किशिदा और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो समेत कई अन्य नेताओं की सुरक्षा को बड़ा खतरा पैदा हो गया है।

इंडोनेशिया में चल रहा जी-20 सम्मेलन (फाइल फोटो)- India TV Hindi Image Source : AP इंडोनेशिया में चल रहा जी-20 सम्मेलन (फाइल फोटो)

G-20 Summit Bali:इंडोनेशिया के बाली में होने वाले जी-20 सम्मेलन से बड़ी खबर आ रही है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से लेकर चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग, जापान के पीएम फुमियो किशिदा और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो समेत कई अन्य नेताओं की सुरक्षा को बड़ा खतरा पैदा हो गया है। इससे पूरी जी-20 सम्मेलन में दहशत का माहौल है। दर असल जी-20 सम्मेलन में शामिल होने जा रहे कंबोडियाई पीएम हुन सेन की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई है। इससे पूरे सम्मेलन में अफरातफरी मच गई है। जी-20 सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हिस्सा ले रहे हैं।

आपको बता दें कि अभी हाल ही में कंबोडियाई प्रधानमंत्री हुन सेन ने कंबोडिया के नोम पेन्ह में दक्षिणपूर्व एशियाई राष्ट्र शिखर सम्मेलन की मेजबानी की थी, जिसमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन समेत चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग, जापान के पीएम फुमियो किशिदा और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो और रूस के विदेशमंत्री सर्गेई लावरोव समेत विश्व के कई बड़े नेता शामिल थे। यह सम्मेलन रविवार को ही समाप्त हुआ है। सोमवार को कंबोडिया के प्रधानमंत्री की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने से दहशत फैल गई है। फिलहाल पीएम हुन सेन ने जी-20 में अपनी बैठक को स्थगित कर दिया है। वह अभ जी-20 के सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे।

दूसरे नेताओं के लिए खतरा बनेंगे बाइडन समेत अन्य नेता
नोम पेन्ह में दक्षिणपूर्व एशियाई राष्ट्र शिखर सम्मेलन में जो बाइडन समेत जितने भी नेता शामिल थे, वह सभी जी-20 सम्मेलन में भी हिस्सा ले रहे हैं। यह सभी नेता कंबोडियाई पीएम हुन सेन के साथ जी-20 से पहले दक्षिणपूर्व एशियाई राष्ट्र शिखर सम्मेलन में एक साथ शामिल हुए थे। अब पीएम हुन सेन की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव होने के बाद इन नेताओं में भी कोरोना होने का खतरा बढ़ गया है। ऐसे में यह दूसरे नेताओं के लिए भी कोरोना का खतरा पैदा कर सकते हैं। मंगलवार को कंबोडिया के पीएम हुन सेन ने खुद के कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी दी है।

इंडोनेशिया में हुई कोरोना की पुष्टि
कंबोडियाई नेता ने अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्ट में कहा कि सोमवार रात उनका टेस्ट पॉजिटिव आया था और एक इंडोनेशियाई चिकित्सक ने टेस्ट की पुष्टि की थी। उन्होंने कहा कि वह कंबोडिया लौट रहे हैं और एपीईसी आर्थिक मंच समेत जी-20 में अपनी बैठकों को रद्द कर दिया है। कंबोडिया रविवार को समाप्त हुए दक्षिणपूर्व एशियाई राष्ट्र शिखर सम्मेलन का मेजबान था, और हुन सेन ने कई नेताओं से मुलाकात की थी, जिन्होंने आमने-सामने भाग लिया था।

Latest World News