A
Hindi News विदेश एशिया Pictures: इंडोनेशिया के माउंट सेमेरू में प्रकृति ने बरसाई आफत, ज्वालामुखी फटने से मलबे में दबे घर, क्षतिग्रस्त हुए पुल

Pictures: इंडोनेशिया के माउंट सेमेरू में प्रकृति ने बरसाई आफत, ज्वालामुखी फटने से मलबे में दबे घर, क्षतिग्रस्त हुए पुल

Volcano Eruption in Indonesia: इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फट गया है। जिसके बाद से राहत एवं बचाव कार्य चल रहा है। ज्वालामुखी में विस्फोट का कारण मानसून की बारिश को बताया जा रहा है।

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी विस्फोट हुआ- India TV Hindi Image Source : AP इंडोनेशिया में ज्वालामुखी विस्फोट हुआ

इंडोनेशिया में सोमवार को मौसम में सुधार होने के बाद बचावकर्मियों ने कुछ लोगों के जीवित बचे होने की उम्मीद में राहत और बचाव कार्य फिर से शुरू किया। मानसून की बारिश के कारण घनी आबादी वाले इस द्वीप पर ज्वालामुखी में बड़ा विस्फोट हुआ था।

Image Source : APइंडोनेशिया में ज्वालामुखी विस्फोट हुआ

पूर्वी जावा प्रांत के लुमजांग जिले में स्थित मांउट सेमेरू ने रविवार को आकाश की ओर 1,500 मीटर (लगभग 5,000 फुट) से अधिक ऊंचाई तक धुएं के बादल छोड़े।

Image Source : APइंडोनेशिया में ज्वालामुखी विस्फोट हुआ

कई गांवों के आसमान में ज्वालामुखी से लावे के साथ निकली राख के गुबार के कारण सूरज की रोशनी नहीं पहुंच पा रही है, लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

सम्बरवुलुह और सुपितुरंग के सबसे अधिक प्रभावित गांवों में सोमवार को सैकड़ों बचावकर्मियों को तैनात किया गया, जहां घर और मस्जिदें ज्वालामुखी की टनों राख के नीचे दबी हुई थीं।

Image Source : APइंडोनेशिया में ज्वालामुखी विस्फोट हुआ

मॉनसून की बारिश खत्म हो गई और 3,676 मीटर ऊंचे माउंट सेमेरू के ऊपर लावे का गुंबद ढह गया, जिससे विस्फोट हुआ। इस दौरान जहरीली गैस चारों तरफ फैल गई और लावा पास की नदी के ढलान की ओर आ गया। 

Image Source : APइंडोनेशिया में ज्वालामुखी विस्फोट हुआ

ज्वालामुखी की गैस ने पूरे गांव में दम घोंटू स्थिति पैदा कर दी और लावे ने एक पुल को क्षतिग्रस्त कर दिया। इस पुल को पिछले साल ज्वालामुखी विस्फोट में नष्ट होने के बाद फिर से बनाया गया था।

Latest World News