A
Hindi News विदेश एशिया सऊदी अरब के साथ जंग के ऐलान के बीच ईरान ने लांच की ये मिसाइल, जानें खासियत

सऊदी अरब के साथ जंग के ऐलान के बीच ईरान ने लांच की ये मिसाइल, जानें खासियत

Iran conducted missile test: अभी कुछ दिनों पहले ही सऊदी अरब पर हमले की आशंका के बीच ईरान ने अपनी प्रसिद्ध जामकरन मस्जिद पर लाल झंडा फहरा कर जंग का ऐलान कर दिया था। तब से दोनों देशों के बीच तनाव का दौर जारी है। ईरान की जामकरन मस्जिद पर लाल झंडा तभी फहराया जाता है, जब उसे किसी देश के खिलाफ जंग का ऐलान करना होता है।

ईरान मिसाइल टेस्ट- India TV Hindi Image Source : IANS ईरान मिसाइल टेस्ट

Iran conducted missile test: अभी कुछ दिनों पहले ही सऊदी अरब पर हमले की आशंका के बीच ईरान ने अपनी प्रसिद्ध जामकरन मस्जिद पर लाल झंडा फहरा कर जंग का ऐलान कर दिया था। तब से दोनों देशों के बीच तनाव का दौर जारी है। ईरान की जामकरन मस्जिद पर लाल झंडा तभी फहराया जाता है, जब उसे किसी देश के खिलाफ जंग का ऐलान करना होता है। अमेरिका के खिलाफ जंग के ऐलान के वक्त भी ईरान ने अपनी जामकरन मस्जिद पर लाल झंडा फहराया था। मगर अब इसके बीच ईरान ने एक अत्याधुनिक मिसाइल का परीक्षण कर सऊदी अरब की नींद उड़ा दी है। आइए आपको बताते हैं कि ईरान के इस मिसाइल की क्षमता क्या  है और इसे लांच करने का मकसद क्या है।

दरअसल युद्ध की आशंकाओं के बीच ईरान अपनी सैन्य क्षमता को मजबूत करना चाहता है। उसी दिशा में ईरान की ओर से उठाया गया ये कदम माना जा रहा है। ईरान ने रविवार को बावर-373 (बिलीफ-373) सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली के 'उन्नत संस्करण' का अनावरण किया, जिसकी मारक क्षमता 300 किमी से अधिक है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने आईआरएनए समाचार एजेंसी की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि अनावरण समारोह में ईरानी रक्षा मंत्री मोहम्मद्रेजा अष्टियानी ने भाग लिया। इस दौरान लंबी दूरी की सैयद बी 4 (हंटर बी 4) मिसाइल लॉन्च करके सिस्टम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया।

450 किमी दूर लक्ष्य का लगा सकती है पता
परीक्षण के दौरान, इसका उन्नत रडार 450 किमी से अधिक की दूरी पर एक लक्ष्य का पता लगाने में कामयाब रहा, और लक्ष्य को 300 किमी से अधिक की दूरी पर नष्ट करने से पहले लगभग 450 किमी की दूरी पर ट्रैक किया। उन्नयन से पहले बावर-373 मिसाइल प्रणाली क्रमश: 350 किमी, 260 किमी और 200 किमी की दूरी पर लक्ष्य का पता लगाने, ट्रैकिंग और हिट करने में सक्षम थी। समारोह के दौरान, संयुक्त ठोस ईंधन से चलने वाली सैयद बी4 मिसाइलों की उत्पादन लाइन का भी उद्घाटन किया गया। बावर-373 प्रणाली ने 22 अगस्त, 2019 को अपनी पहली आधिकारिक उपस्थिति दर्ज की।

 

Latest World News