A
Hindi News विदेश एशिया गाजा से रॉकेट दागे जाने पर भड़की इजरायल की एयरफोर्स, कई ठिकाने किए तबाह

गाजा से रॉकेट दागे जाने पर भड़की इजरायल की एयरफोर्स, कई ठिकाने किए तबाह

गाजा मोर्चे पर लड़ाई यरुशलम में इजरायल की पुलिस और फिलीस्तीनी उपद्रवियों के बीच झड़प के बाद शुरू हुई।

Israel hits Gaza, Israel attacks Gaza, Gaza rocket, Gaza rocket Jerusalem, Jerusalem tensions- India TV Hindi Image Source : AP FILE People inspect the rubble of a destroyed residential building which was hit by Israeli airstrikes, in Gaza City.

Highlights

  • गुरुवार की सुबह इजरायल की एयरफोर्स और फिलीस्तीन के उग्रवादियों के बीच गाजा में गोलाबारी हुई।
  • गाजा मोर्चे पर लड़ाई यरुशलम में इजरायल की पुलिस और फिलीस्तीनी उपद्रवियों के बीच झड़प के बाद शुरू हुई।
  • पिछले साल भी इसी तरह का तनाव हुआ था जिसका नतीजा इजरायल-गाजा युद्ध के रूप में सामने आया था।

तेल अवीव: पिछले कुछ महीनों में अपेक्षाकृत शांत रहा गाजा का इलाका हाल के दिनों में एक बार फिर हिंसा की चपेट में आता जा रहा है। गुरुवार की सुबह इजरायल की एयरफोर्स और फिलीस्तीन के उग्रवादियों के बीच गाजा में गोलाबारी हुई। बता दें कि पिछले दिनों यरुशलम के सबसे संवेदनशील पवित्र स्थान अल-अक्सा मस्जिद पर दोबारा झड़प हुई जिसके बाद से पूरे क्षेत्र में तनाव पसरा हुआ है। पिछले साल भी इसी तरह का तनाव हुआ था जिसका नतीजा इजरायल-गाजा युद्ध के रूप में सामने आया था।

गाजा ने दागा रॉकेट तो टूट गया सीजफायर
गाजा मोर्चे पर लड़ाई यरुशलम में इजरायल की पुलिस और फिलीस्तीनी उपद्रवियों के बीच झड़प के बाद शुरू हुई। पिछले साल 11 दिनों तक दोनों पक्षों के बीच हुए यद्ध के बाद यह सबसे बड़ी लड़ाई है। इस सप्ताह गाजा से रॉकेट दागे जाने के बाद महीनों से जारी संघर्ष विराम टूट गया। फिलीस्तीनी उग्रवादियों ने गाजा पट्टी से इजरायल की ओर बुधवार और गुरुवार तड़के 2 रॉकेट दागे जिसके बाद इजरायली विमानों ने समुद्र के किनारे बसे हमास शासित क्षेत्र में उग्रवादियों के ठिकानों को निशाना बनाया।

‘गाजा से दागा गया रॉकेट गाजा में ही गिरा’
इजरायल की सेना ने बताया कि एक रॉकेट इजरायली शहर स्डेरोट में गिरा जबकि दूसरा लक्ष्य से पहले ही गाजा में ही गिरा। रॉकेट हमले के बाद पूरे दक्षिणी इजरायल में सायरन की आवाजें सुनी गईं। स्थानीय मीडिया ने बताया कि इजरायली लड़ाकू विमानों ने गरुवार तड़के मध्य गाजा पट्टी पर हवाई हमला किया। सोशल मीडिया पर किए गए पोस्ट में धुंए की गुबार दिख रही है।

‘हवाई हमले में उग्रवादियों का ठिकाना बना निशाना’
इजरायली सेना ने दावा किया गया कि हवाई हमले से उग्रवादियों के ठिकाने और सुरंग मार्ग को निशाना बनाया गया जो भूमिगत कॉप्लेक्स को जाता है और जिसमें रॉकेट बनाने के लिए रसायन रखे गए थे। बाद में इजरायली सेना ने बताया कि उसके विमानों ने गाजा से विमान रोधी मिसाइल दागे जाने के बाद हमास के एक अन्य ठिकाने को भी निशाना बनाया।

Latest World News