A
Hindi News विदेश एशिया इजरायली मिसाइलों ने इस देश पर किए ताबड़तोड़ हमले, जानिए इस भीषण बमबारी की क्या है वजह?

इजरायली मिसाइलों ने इस देश पर किए ताबड़तोड़ हमले, जानिए इस भीषण बमबारी की क्या है वजह?

इजरायल ने हाल के महीनों में सीरिया और लेबनान में ईरान के सहयोगियों को हथियार पहुंचाने वाली सप्लाई लाइन को बाधित करने के लिए कई हमले किए हैं। इसमें सीरियाई हवाई अड्डों को खासतौर पर निशाना बनाया गया है।

इजरायली मिसाइलों ने इस देश पर किए ताबड़तोड़ हमले, जानिए इस भीषण बमबारी की क्या है वजह?- India TV Hindi Image Source : FILE इजरायली मिसाइलों ने इस देश पर किए ताबड़तोड़ हमले, जानिए इस भीषण बमबारी की क्या है वजह?

Israel attack on Syria: इजरायल ने सीरिया पर ताजा हमले किए हैं। इजरायल ने सीरिया के हमा प्रांत और टारटस के कई इलाकों में ताबड़तोड़ मिसाइल से भीषण बमबारी की है। हमले में ​इजरायली मिसाइलों की संख्या इतनी ज्यादा थी कि सीरिया के एयर डिफेंस उसे उन्हें मारकर नष्ट करने में नाकामयाब साबित हुए। इजरायली मिसाइलों ने लेबनान से सीरिया की ओर अटैक किया, सीरिया यह समझ ही नहीं पाया। सीरियाई रडार इन मिसाइलों को पहचान ने में असफल रहे। इस हमले में सीरिया ने तत्काल तीन सैनिकों के घायल होने की सूचना दी है, हालांकि, गंभीर नुकसान की जानकारी को छिपा लिया। उधर, इजरायल की ओर से इन हमलों को लेकर कोई बयान देने इनकार किया गया है।

इजरायल ने मंगलवार को भी किया था हमला

सीरियाई सरकारी मीडिया के अनुसार, मंगलवार को इजरायली हमला हुआ था। इस हमले ने अलेप्पो हवाई अड्डे को काफी नुकसान पहुंचाया था। इस कारण हवाई अड्डे से आवाजाही को कुछ घंटे रोकना पड़ा। पश्चिमी खुफिया एजेंसियों का मानना है कि अलेप्पो हवाई अड्डा पिछले महीने काफी एक्टिव रहा। यहां भूकंप प्रभावितों की सहायता के लिए दर्जनों विमानों से सहायता और राहत सामग्री पहुंचाई गई थी। इसी की आड़ में कई जहाजों से ईरानी हथियारों के शिपमेंट को भी पहुंचाया गया था।

जानिए सीरिया पर क्यों हमले कर रहा है इजरायल?

इजरायल ने हाल के महीनों में सीरिया और लेबनान में ईरान के सहयोगियों को हथियार पहुंचाने वाली सप्लाई लाइन को बाधित करने के लिए कई हमले किए हैं। इसमें सीरियाई हवाई अड्डों को खासतौर पर निशाना बनाया गया है। सीरिया से ईरानी हथियारों की खेप को लेबनान में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह तक पहुंचाया जा रहा है। इजरायल पिछले कई साल से सीरिया में ईरान से जुड़े लक्ष्यों के खिलाफ हमले किए हैं। ईरान ने 2011 में शुरू हुए सीरियाई गृहयुद्ध में राष्ट्रपति बरस अल असद का समर्थन किया है। इससे सीरिया में ईरान का प्रभाव काफी बढ़ा है।

इजरायल के सैन्य विशेषज्ञों का कहना है कि हमले को सीरिया में ईरान की घुसपैठ को धीमा करने वाला बताया है। इजरायल नहीं चाहता है कि सीरिया में ईरान मजबूत हो और सीरिया से लेबनान तक हथियारों की सप्लाई लाइन स्थापित हो जाए। 

Also Read:

दुनिया के सबसे बड़े शिया और सुन्नी देश की चीन में हुई दोस्ती, जो यूएस न कर सका, ड्रैगन ने कर दिखाया!

कश्मीर मुद्दे पर अमेरिका का बड़ा बयान, कहा 'बातचीत का फैसला सिर्फ भारत और पाकिस्तान पर'

Latest World News