A
Hindi News विदेश एशिया Japan Rocket Launch: जापान ने आठ सैटेलाइट के साथ उड़ते हुए अपने ही रॉकेट को किया तबाह, फिर लोगों से मांगी माफी, आखिर क्यों?

Japan Rocket Launch: जापान ने आठ सैटेलाइट के साथ उड़ते हुए अपने ही रॉकेट को किया तबाह, फिर लोगों से मांगी माफी, आखिर क्यों?

Japan Rocket Launch: जापान ने एक रॉकेट को गिराए जाने के पीछे का कारण बताया है कि वह पृथ्वी के चारों ओर परिक्रमा करने के लिए अपनी सही स्थिति में नहीं था।

Japan Rocket- India TV Hindi Image Source : AP Japan Rocket

Highlights

  • जापान ने अपने ही रॉकेट को गिराया
  • सैटेलाइट लेकर जा रहा था रॉकेट
  • परिक्रमा करने के लिए सही स्थिति में नहीं था

Japan Rocket Launch: जापान की अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि आठ सैटेलाइट को लेकर उड़ान भरने वाले एक रॉकेट को बुधवार को प्रक्षेपण के कुछ समय बाद ही गिराना पड़ा। देश के रॉकेट प्रक्षेपण के 20 वर्षों के इतिहास में पहली बार इस विफल अभियान के तहत रॉकेट को नष्ट करने का निर्देश देना पड़ा है। जापान एरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेएएक्सए) के अध्यक्ष हिरोशी यामाकावा ने एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में ये जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि एप्सिलॉन-6 रॉकेट पृथ्वी के चारों ओर परिक्रमा करने के लिए सही स्थिति में नहीं था और दक्षिणी जापानी प्रांत कागोशिमा में उचिनौरा अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपण के सात मिनट से भी कम समय बाद इसकी उड़ान को रोकना पड़ा। यामाकावा ने कहा कि स्थानीय अधिकारियों और सैटेसाइट के विकास में शामिल लोगों की “उम्मीदों पर खरा नहीं उतरने के लिए हम माफी मांगते हैं”। 

कारणों की जांच की जाएगी

उन्होंने उड़ान के विफल होने के कारणों की जांच में सहायता करने का संकल्प व्यक्त किया। जेएएक्सए अधिकारियों ने कहा कि यह निर्धारित होने पर कि रॉकेट सुरक्षित उड़ान भरने और निर्धारित कक्षा में प्रवेश करने में सक्षम नहीं है, उसे नष्ट करने का निर्देश देना पड़ा। जेएएक्सए ने कहा कि माना जाता है कि रॉकेट और सैटालाइट फिलीपींस के पूर्व में समुद्र में गिर गए। एजेंसी ने कहा कि अंतरिक्ष मिशन की नाकामी के कारणों की जांच की जा रही है।

एप्सिलॉन रॉकेट आठ सैटेलाइट के साथ उड़ान भर रहा था, जिसमें से दो फुकुओका स्थित एक निजी कंपनी द्वारा विकसित किए गए थे। यह पहला मौका था, जब एप्सिलॉन रॉकेट वाणिज्यिक रूप से विकसित सैटेलाइट लेकर जा रहा था। एप्सिलॉन-6 के प्रक्षेपण का निर्देशन करने वाले याशूहिरो ऊनो ने माना कि इस विफलता से भविष्य में एप्सिलॉन के संभावित प्रक्षेपण कारोबार पर असर पड़ सकता है। 

एक जापानी कंपनी आईएचआई एयरोस्पेस द्वारा एक उन्नत संस्करण, एप्सिलॉन-एस के तहत अगले साल एक वियतनामी सैटेलाइट के लिए वाणिज्यिक प्रक्षेपण की योजना बनाई जा रही है। ऊनो ने कहा, “हमारा पहला और सबसे महत्वपूर्ण मिशन कारण की जांच करना और दृढ़ता से उपाय करना है।”

Latest World News