A
Hindi News विदेश एशिया नवाज शरीफ की वतन वापसी की तारीख का हुआ खुलासा, जानिए कब और क्यों लौट रहे पाकिस्तान

नवाज शरीफ की वतन वापसी की तारीख का हुआ खुलासा, जानिए कब और क्यों लौट रहे पाकिस्तान

पिछले 4 साल से देश से बाहर रह रहे पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ 21 अक्टूबर को चुनावों में पार्टी का प्रचार करने के लिए वतन वापसी कर रहे हैं।

Nawaz Sharif, Nawaz Sharif News, Nawaz Sharif Latest- India TV Hindi Image Source : AP FILE पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अगले महीने अपने वतन वापस आ रहे हैं। करीब 4 साल पहले इलाज के लिए पाकिस्तान से लंदन गए नवाज शरीफ वापस आने के बाद चुनावों में अपनी पार्टी के लिए प्रचार भी करेंगे। नवाज के छोटे भाई और पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के चीफ आगामी चुनावों में पार्टी के राजनीतिक अभियान का नेतृत्व करने के लिए 21 अक्टूबर को लंदन से पाकिस्तान लौटेंगे।

नवंबर 2019 में लंदन गए थे नवाज
बता दें कि नवाज नवंबर 2019 से लंदन में रह रहे हैं और उनकी स्वदेश वापसी के साथ ही बीते 4 साल से से चल रहा उनका स्व निर्वासन समाप्त होगा। शहबाज इस समय लंदन में हैं। उन्होंने एक बयान में कहा, ‘नवाज शरीफ 21 अक्टूबर को पाकिस्तान लौटेंगे।’ लंदन में नवाज की अध्यक्षता में PML-N के शीर्ष नेतृत्व की बैठक के बाद शहबाज ने एक बयान में कहा कि पार्टी संस्थापक की वापसी पर भव्य स्वागत किया जाएगा। लाहौर हाई कोर्ट से इलाज के लिए 4 हफ्ते के लिए विदेश जाने की इजाजत मिलने के बाद 73 वर्षीय नवाज नवंबर 2019 में लंदन चले गए थे, लेकिन उसके बाद से वह पाकिस्तान नहीं लौटे।

Image Source : AP Fileनवाज शरीफ अपनी पार्टी के लिए चुनावों में प्रचार करेंगे।

7 साल जेल की सजा काट रहे थे नवाज
बता दें कि नवाज को 2018 में अल-अजीजिया मिल्स और एवेनफील्ड भ्रष्टाचार मामलों में दोषी ठहराया गया था। 2019 में ‘चिकित्सा के आधार’ पर लंदन जाने की अनुमति दिए जाने से पहले वह लाहौर की कोट लखपत जेल में 7 साल के कारावास की सजा काट रहे थे। शहबाज ने पहले कहा था कि अगर उनकी पार्टी आम चुनाव में सत्ता में लौटती है, तो नवाज शरीफ ही प्रधानमंत्री बनेंगे। अगस्त में शहबाज ने कहा था कि उनके बड़े भाई लंबित अदालती मामलों का सामना करने और आम चुनाव में पार्टी के अभियान का नेतृत्व करने के लिए सितंबर में पाकिस्तान लौटेंगे।

बेहद बुरे दौर से गुजर रहा है पाकिस्तान
पाकिस्तान चुनाव आयोग द्वारा नई जनगणना के आधार पर निर्वाचन क्षेत्रों का नए सिरे से परिसीमन करने का फैसला लेने के बाद नवाज के पाकिस्तान लौटने की योजना बदल दी गई। अब यह लगभग तय माना जा रहा है कि नवाज 21 अक्टूबर को अपने वतन वापस आएंगे। बता दें कि पाकिस्तान इन दिनों आर्थिक और राजनीतिक, दोनों मोर्चों पर संकट में घिरा हुआ है और आम आदमी का महंगाई ने बुरा हाल कर दिया है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि नवाज वतन वापसी के बाद अपनी पार्टी के प्रचार अभियान को किस तरह गति देते हैं।

Latest World News