A
Hindi News विदेश एशिया नेपाल के पीएम भारत आएंगे, चीनी विदेश मंत्री की नेपाल यात्रा के तुरंत बाद होगा देउबा का भारत दौरा

नेपाल के पीएम भारत आएंगे, चीनी विदेश मंत्री की नेपाल यात्रा के तुरंत बाद होगा देउबा का भारत दौरा

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा तीन दिन की भारत यात्रा पर आएंगे। वे 1 अप्रैल से 3 अप्रैल के बीच यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। 

Sher bahadur deuba, Nepal PM- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Sher bahadur deuba, Nepal PM

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा तीन दिन की भारत यात्रा पर आएंगे। वे 1 अप्रैल से 3 अप्रैल के बीच यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। उनकी यह यात्रा अहम है। दरअसल, इससे पहले चीन के विदेश मंत्री वांग यी नेपाल की यात्रा पर रहेंगे। उनकी यात्रा 25 मार्च से 27 मार्च के बीच रहेगी। इसके तुरंत बाद नेपाल के पीएम भारत की यात्रा पर आएंगे। 

देउबा की पिछले साल जुलाई में पीएम बनने के बाद यह पहली भारत यात्रा होगी। इससे पहले वे जनवरी माह में भारत आने वाले थे। वे यहां गुजरात में होने वाली एक समिट में भाग लेने वाले थे, लेकिन कोरोना केसेस बढ़ने की वजह से यह समिट कैंसिल हो गई थी। इस कारण वे नहीं आए थे। वे अब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बुलावे पर पहली बार आधिकारिक यात्रा पर भारत आ रहे हैं।

हालांकि इससे पहले ग्लासगो में जलवायु सम्मेलन के दौरान दोनों राष्ट्राध्यक्ष मिल चुके हैं। देउबा की भारत यात्रा के दौरान द्विपक्षीय संबंधों पर बातचीत होने के साथ ही दोनों देशों के बीच रेल संचालन के मुद्दे पर भी चर्चा होगी। 

चीनी विदेश मंत्री की नेपाल यात्रा के बाद नेपाल के पीएम देउबा की यह यात्रा बेहद अहम माानी जा रही है। चीनी विदेश मंत्री की नेपाल यात्रा बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के कुछ मुद्दों पर हो रही है। हालांकि पड़ोसी देश चीन के नेताओं की नेपाल यात्रा के दौरान पहले भी भारत के खिलाफ दुष्प्रचार किया जाता रहा है। इसके मद्देनजर नेपाल के पीएम की भारत यात्रा अहम है।

Latest World News