A
Hindi News विदेश एशिया लगातार मिसाइल लॉन्च कर रहा उत्तर कोरिया, इन 2 देशों पर कर सकता है हमला, कभी भी परमाणु बम का बटन दबा सकते हैं सनकी तानाशाह किम जोंग!

लगातार मिसाइल लॉन्च कर रहा उत्तर कोरिया, इन 2 देशों पर कर सकता है हमला, कभी भी परमाणु बम का बटन दबा सकते हैं सनकी तानाशाह किम जोंग!

North Korea-Kim Jong un: उत्तर कोरिया एक के बाद एक मिसाइल परीक्षण कर रहा है। जिसके चलते ऐसा कहा जा रहा है कि वह परमाणु हमला भी कर सकता है।

North Korea-Nuclear Bomb-Missile Tests- India TV Hindi Image Source : AP North Korea-Nuclear Bomb-Missile Tests

Highlights

  • मिसाइल लॉन्च कर रहा उत्तर कोरिया
  • परमाणु हमला होने का डर बढ़ा
  • दुनिया के दो देश बन सकते हैं निशाना

North Korea-Kim Jong un: उत्तर कोरिया ने रविवार को दो कम दूरी तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है। किसी को नहीं पता इस देश के तानाशाह किम जोंग उन के दिमाग में क्या चल रहा है। अब अगर सवाल किया जाए कि उत्तर कोरिया परमाणु बम का परीक्षण करेगा, तो किसी को हैरानी नहीं होगी। उत्तर कोरिया में लगातार होते मिसाइल परीक्षणों को देखकर ऐसा लगता है कि 38 साल के तानाशाह किम अपनी एक उंगली टेस्ट बटन पर गड़ाए बैठे हैं। बीते दो हफ्तों में उत्तर कोरिया सात कम और मध्यम दूरी तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की हैं। जिनमें से एक जापान के ऊपर से होकर गुजरी है।

उत्तर कोरिया की मॉन्स्टर मिसाइल

उत्तर कोरिया ने इस साल मार्च में ह्वासोंग-17 मिसाइल को लॉन्च किया था। कुछ लोगों ने इस मिसाइल का नाम 'मॉन्स्टर मिसाइल' रखा है। यह उत्तर कोरिया की सबसे लंबी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) है। मिसाइल 67 मिनट से अधिक समय तक हवा में रही और आखिरकार जापान सागर से 1090 किलोमीटर दूर जाकर गिरी। उत्तर कोरिया ने अपने मिसाइल परीक्षणों का बचाव किया है। उसका कहना है कि ये परीक्षण अमेरिका की ओर से उत्पन्न खतरों को देखते हुए किए जा रहे हैं। उत्तर कोरिया ने अमेरिका के अलावा दक्षिण कोरिया और जापान का भी नाम लिया है। उत्तर कोरिया अमेरिका को अपना सबसे बड़ा दुश्मन मानता है।

आने वाले समय में क्या होगा?

इन असामान्य मिसाइल परीक्षणों ने पिछले कुछ वर्षों में उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका के बीच तनाव पैदा कर दिया है। उत्तर कोरिया इस साल अब तक 40 से ज्यादा मिसाइल दाग चुका है। इनमें बैलिस्टिक और क्रूज दोनों तरह की मिसाइलों की संख्या शामिल है। इसके अलावा कुछ प्रक्षेपण विकास के चरण में थे। ऐसे में कहा जा सकता है कि उत्तर कोरिया एक नया डिलीवरी सिस्टम तैयार कर रहा है। उत्तर कोरिया के मामलों पर पैनी नजर रखने वाले और फिलहाल अमेरिका स्थित कार्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस से जुड़े हुए एक विशेषज्ञ के मुताबिक, उत्तर कोरिया ने कुछ परीक्षण अभ्यास के तौर किए हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया पहले भी ऐसा ही कर चुका है। अंकित के मुताबिक, जब भी अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सेनाएं युद्धाभ्यास करती हैं, तो उत्तर कोरिया की ओर से ऐसी ही प्रतिक्रिया आती है।

इन देशों के बीच बढ़ा तनाव
  
इस तरह के मिसाइल परीक्षणों ने बीते कुछ वर्षों में उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका के बीच तनाव पैदा किया है। अगर उत्तर कोरिया एक डिलीवरी सिस्टम विकसित करता है, तो वह विभिन्न प्रकार के परमाणु हथियारों को लॉन्च करने में सक्षम होगा। यह चिंता का विषय है क्योंकि यह नागरिक आबादी, सैन्य ठिकानों और अन्य लोगों के लिए जोखिम बढ़ा सकता है। इससे अमेरिका को थोड़ा चिंतित होने की जरूरत है क्योंकि उत्तर कोरिया की मिसाइलें अमेरिका को निशाना बना सकती हैं। इसके अलावा दक्षिण कोरिया पर भी खतरा बढ़ गया है। ये मिसाइलें महज एक या दो मिनट में देश को तबाह कर सकती हैं। उत्तर कोरिया के साथ लगी सबमरीन भी चिंता का विषय बनी हुई है।

अमेरिका और दक्षिण कोरिया को चेतावनी

उत्तर कोरिया ने कहा है कि हाल में किए गए उसके कई सारे मिसाइल प्रक्षेपण दक्षिण कोरिया और अमेरिका के लिए ‘एक स्पष्ट चेतावनी’ थे। उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) ने सोमवार को बताया कि देश के नेता किम जोंग उन ने आने वाले दिनों में और परीक्षण करने के संकेत भी दिए हैं। ‘केसीएनए’ के अनुसार, किम ने कहा है कि प्रक्षेपण दक्षिण कोरिया और अमेरिका के लिए ‘एक स्पष्ट चेतावनी’ थे, जो उन्हें उत्तर कोरिया के रुख, उसकी परमाणु और हमले की क्षमताओं के बारे में बताता है।

Latest World News