A
Hindi News विदेश एशिया खुशखबरी: अब बिना वीजा के ईरान में घूम सकेंगे भारतीय पर्यटक, 15 दिन के लिए मिलेगी सुविधा

खुशखबरी: अब बिना वीजा के ईरान में घूम सकेंगे भारतीय पर्यटक, 15 दिन के लिए मिलेगी सुविधा

ईरान जाने वाले भारतीय पर्यटकों की बल्ले बल्ले हो गई है। ये यात्री अब बीना वीजा के 15 दिनों तक ईरान में घूमने फिरने जा सकेंगे। इस बात की जानकारी ईरानी दूतावास ने अपने बयान में दी है।

अब बिना वीजा के ईरान में घूम सकेंगे भारतीय पर्यटक- India TV Hindi Image Source : PTI अब बिना वीजा के ईरान में घूम सकेंगे भारतीय पर्यटक

Visa Free Iran Visit: ईरान यात्रा करने वाले भारतीय पर्यटकों के लिए खुशखबरी है। वे इंडियन टूरिस्ट जो ईरान यात्रा पर जाएंगे अब उन्हें वीजा की जरूरत नहीं है। ईरान ने भारतीय पर्यटकों के लिए वीजा फ्री सुविधा प्रारंभ कर ​दी है। नई दिल्ली में ईरान के दूतावास ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी दी है। हालांकि यह वीजा फ्री ट्रैवल 15 दिन के लिए ही रहेगा यानी पर्यटक 15 दिन बिना वीजा के ईरान में रुक सकेंगे। जानिए इसके लिए पर्यटकों को क्या करना होगा।

ईरान ने भारतीय पर्यटकों के लिए 15 दिन बिना वीजा के ईरान में रुकने की फैसिलिटी दी है। हालांकि इसमें कुछ शर्तें भी रहेंगी। इसके लिए भारतीय पर्यटकों कोएयर ट्रेवल यानी हवाई मार्ग से जाना होगा। हवाई यात्रियों को ही इस वीजा फ्री सुविधा का लाभ मिलेगा। अपनी गिरती इकोनॉमी के कारण पर्यटकों को​ रिझाने और टूरिज्म इंडस्ट्री से कमाई करने के उपायों के तहत ईरान इस तरह की फैसिलिटी दे रहा है।

जानिए वीजा फ्री पॉलिसी के पीछे क्या है वजह?

परमाणु प्रोग्राम बंद न करने के कारण ईरान पर पश्चिमी देशों ने कई तरह के प्रतिबंध लगा रखे हैं। इसका सीधा असर उसके कारोबार पर पड़ रहा है। ऐसे खस्ताहाल में अपनी इकोनॉमी को सहारा देने के लिए भारत सहित अपने 28 दोस्त देशों के लिए वीजा फ्री टूरिज्म का ऐलान ईरान ने दिसंबर 2023 में किया था। इसके बाद नई दिल्ली स्थित ईरान की एंबैसी ने अपने ताजा बयान में इस ऐलान पर मुहर लगा दी। 

एयर ट्रैवल करने वाले यात्रियों को मिलेगी यह सुविधा

नई दिल्ली में ईरान की एंबैसी की तरफ से जारी बयान में कहा गया वीजा फ्री पॉलिसी की सुविधा भारतीय हवाई यात्रियों के लिए होगी, जो हवाई जहाज से ईरान पहुचेंगे। यह सुविधा सिर्फ घूमने फिरने के लिए ही ​दी गई है। इसके अलावा वे कितने दिन वहां ठहर सकेंगे, इसके लिए भी नियम कायदे तय किए गए हैं। अगर कोई टूरिस्ट 15 दिन से ज्यादा ठहरना चाहता है या 6 महीने में एक से ज्यादा बार ईरान आना चाहता है तो उसे दूसरी कैटेगरी का वीजा लेना होगा।

भारत का पारंपरिक दोस्त है ईरान

ईरान भारत का पारंपरिक दोस्त है। शिया देश ईरान पाकिस्तान से हालिया तनातनी के ​कारण सुर्खियों में रहा। इससे ठीक पहले पिछले महीने विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ईरान की यात्रा की थी। इस दौरान उन्होंने अपने ईरानी समकक्ष हुसैन आमिर-अब्दुलाहियान के साथ द्विपक्षीय व क्षेत्रीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा की थी।

Latest World News