A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान के विदेश मंत्री इसाक डार होंगे कार्यवाहक प्रधानमंत्री? जानिए डार ने क्या कही बात

पाकिस्तान के विदेश मंत्री इसाक डार होंगे कार्यवाहक प्रधानमंत्री? जानिए डार ने क्या कही बात

73 वर्षीय डार ने कहा कि सत्तारूढ़ गठबंधन पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) इसके बारे में निर्णय करेगा।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री इसाक डार होंगे कार्यवाहक प्रधानमंत्री? जानिए डार ने क्या कही बात- India TV Hindi Image Source : FILE पाकिस्तान के विदेश मंत्री इसाक डार होंगे कार्यवाहक प्रधानमंत्री? जानिए डार ने क्या कही बात

Pakistan News: पाकिस्तान में सत्तासीन गठबंधन कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में इसाक डार को बैठाने पर विचार कर रहा है। इस पर खुद वित्त मंत्री इसाक डार का बयान आया है। पाकिस्तान के वित्त मंत्री इसाक डार ने उन खबरों को खारिज कर दिया है, जिनमें कहा गया था कि कार्यवाहक प्रधानमंत्री पद की दौड़ में वह सबसे आगे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस तरह की बात करना अभी ‘जल्दबाजी’ होगी क्योंकि अभी तक तो परामर्श भी शुरू नहीं हुआ है।

मंगलवार को निजी टीवी चैनल के साथ साक्षात्कार में 73 वर्षीय डार ने कहा कि सत्तारूढ़ गठबंधन पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) इसके बारे में निर्णय करेगा। पाकिस्तान की मुख्यधारा की मीडिया में आयी खबरों के अनुसार सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी डार के नाम को कार्यवाहक प्रधानमंत्री के तौर पर पेश करने पर विचार कर रही है। मौजूदा नेशनल एसेंबली का कार्यकाल अगले महीने समाप्त हो रहा है। 

एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने अपनी खबरों में कहा है कि डार का नाम तब चर्चा में आया जब प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार ने चुनाव अधिनियम 2017 में बदलाव पर विचार किया। जियो न्यूज की खबरों के अनुसार, डार ने कहा कि वह नियुक्ति पर नेतृत्व के फैसले को स्वीकार करेंगे, लेकिन साथ ही उन्होंने कहा कि कार्यवाहक व्यवस्था की शक्तियों को बढ़ाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अंतरिम सरकार का कार्यकाल 90 दिन का होना चाहिये, न कि 60 दिन। 

कार्यकाल समाप्ति से पहले ही भंग हो सकती हैं विधानसभाएं

इस बीच सूत्रों ने संकेत दिया कि पीडीएम सरकार कार्यकाल समाप्त होने से पहले ही विधानसभाओं को भंग कर सकती है ताकि कार्यवाहक व्यवस्था को 90 दिन का समय मिले। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) पारदर्शी चुनाव कराने के लिये जिम्मेदार है। पाकिस्तान के संविधान के अनुसार, यदि नेशनल असेंबली अपना कार्यकाल पूरा कर लेती है तो 60 दिनों के भीतर चुनाव कराने होते हैं, लेकिन विधानसभा समय से एक दिन पहले भी भंग होने की स्थिति में सरकार को चुनाव कराने के लिए 90 दिन का समय मिल जाएगा। 

डार के नाम की खबरों को रक्षामंत्री ख्वाजा आसिफ ने भी किया खारिज

आम चुनाव के बाद नई सरकार बनने तक कार्यवाहक प्रधानमंत्री देश का प्रशासन संभालेंगे। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने कथित तौर पर डार का समर्थन करने में अनिच्छा दिखाई है। रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने भी उन खबरों को खारिज कर दिया है कि इस पद के लिए डार के नाम पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शीर्ष पीएमएल-एन नेतृत्व-शरीफ परिवार- के किसी भी करीबी को अंतरिम प्रधानमंत्री के रूप में नहीं चुना जाएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कार्यवाहक व्यवस्था पर उंगलियां न उठें। 

Latest World News