A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान में बारिश से बिगड़े हालात, अब तक 86 लोगों की मौत, मौसम विभाग ने जारी किया बड़ा अलर्ट

पाकिस्तान में बारिश से बिगड़े हालात, अब तक 86 लोगों की मौत, मौसम विभाग ने जारी किया बड़ा अलर्ट

पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के कारण कई लोगों की मौत हो गई है, कई बड़ी दुर्घटनाएं हुई हैं, निचले इलाकों में जलभराव हो गया है और स्थानीय लोगों के लिए आपातकालीन अलर्ट जारी करना पड़ा है।

पाकिस्तान में बारिश से बिगड़े हालात, अब तक 86 लोगों की मौत, मौसम विभाग ने जारी किया बड़ा अलर्ट- India TV Hindi Image Source : FILE पाकिस्तान में बारिश से बिगड़े हालात, अब तक 86 लोगों की मौत, मौसम विभाग ने जारी किया बड़ा अलर्ट

Pakistan Rain: पाकिस्तान में मानसून पूरी तरह छाया हुआ है। मानसून का पहला दौर बर्बादी लेकर आया है। पाकिस्तान के कई इलाकों में भारी बारिश के कारण कई लोगों की मौत हुई है। 25 जून के बाद से हाल ही में हुई मानसूनी बारिश में 86 लोग मारे गए और 151 अन्य घायल हुए हैं। मानसून की धाराएं 19 जुलाई की शाम से पूर्वी सिंध की ओर बढ़ने और धीरे-धीरे पूरे सिंध में फैलने की संभावना है। मौसम विभाग ने सिंध के कई जिलों में बुधवार से धूल भरी आंधी और तूफान के बाद बारिश की भविष्यवाणी की है, जिससे कमजोर इमारतों और संरचनाओं को नुकसान हो सकता है।

इस्लामाबाद-पेशावर पर गिरी इमारत, 11 लोगों की मौत

देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के कारण कई लोगों की मौत हो गई है, कई बड़ी दुर्घटनाएं हुई हैं, निचले इलाकों में जलभराव हो गया है और स्थानीय लोगों के लिए आपातकालीन अलर्ट जारी करना पड़ा है। भारी बारिश के कारण इस्लामाबाद-पेशावर रोड पर एक इमारत की दीवार गिरने से बुधवार को कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए।

रावलपिंडी और इस्लामाबाद में बारिश से हुई दुर्घटनाएं

इस बीच, पिछले 24 घंटों में रावलपिंडी और इस्लामाबाद में और उसके आसपास फिसलन भरी सड़कों के कारण चार अलग-अलग सड़क दुर्घटनाएं हुईं, जिनमें एक दर्जन से अधिक स्थानीय लोगों की जान चली गई। पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, देश के मौसम विभाग ने 19 जुलाई (बुधवार) को कराची में रात या सुबह बूंदाबांदी की संभावना के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने की भी भविष्यवाणी की है। 

अरब सागर से प्रवेश कर रहीं मानसूनी हवाएं

मौसम कार्यालय ने एक सलाह में कहा कि अरब सागर से मानसून की धाराएं देश के ऊपरी और मध्य हिस्सों में प्रवेश कर रही हैं और 19 जुलाई को मौसम प्रणाली के तेज होने की संभावना है। सलाह के अनुसार, मानसून की धाराएं 19 जुलाई की शाम से पूर्वी सिंध की ओर बढ़ने और धीरे-धीरे पूरे सिंध में फैलने की संभावना है।

किन जगहों पर होगी भारी बारिश?

मौसम विभाग ने बताया कि 19 जुलाई की शाम से 22 और 23 जुलाई तक थारपारकर, उमरकोट, मीरपुरखास, संघर, खैरपुर, सुक्कुर, लरकाना, जैकोबाबाद, शिकारपुर, कंबर शाहदादकोट, दादू और जमशोरो जिलों में धूल और आंधी के साथ अलग-अलग स्थान पर कुछ-कुछ अंतराल के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

मानसूनी बारिश में मारे गए 86 लोग

इस बीच, पाकिस्तान स्थित एआरवाई न्यूज ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) का हवाला देते हुए बताया कि 25 जून के बाद से हाल ही में हुई मानसूनी बारिश में 86 लोग मारे गए हैं और 151 अन्य घायल हुए हैं। इसके अलावा, एनडीएमए ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि पिछले 24 घंटों में पूरे पाकिस्तान में भारी बारिश के कारण छह लोगों की मौत हो गई और नौ अन्य घायल हो गए।

Latest World News