A
Hindi News विदेश एशिया Sri Lanka Crisis: श्रीलंका ने डीजल और पेट्रोल की कीमतों में की कटौती, नई कीमतें रविवार रात 10 बजे से होंगी लागू

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका ने डीजल और पेट्रोल की कीमतों में की कटौती, नई कीमतें रविवार रात 10 बजे से होंगी लागू

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका की सरकारी कंपनी सिलोन पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (CPC) ने रविवार को डीजल और पेट्रोल की खुदरा कीमतों में कमी करने की घोषणा की।

Representational Image- India TV Hindi Image Source : AP Representational Image

Highlights

  • डीजल और पेट्रोल की खुदरा कीमतों में प्रत्येक में 20 रुपये की कमी की गई है
  • लंका इंडियन ऑयल कंपनी (LIOC) ने भी कहा कि वे कीमतों में कमी को लागू करेंगे
  • फरवरी से पांच बार हुई बढ़ोतरी के बाद पहली बार ईंधन की कीमतों में कमी की गई

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका की सरकारी कंपनी सिलोन पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (CPC) ने रविवार को डीजल और पेट्रोल की खुदरा कीमतों में कमी करने की घोषणा की। देश में फरवरी से पांच बार हुई बढ़ोतरी के बाद पहली बार ईंधन की कीमतों में कमी की गई है। डीजल और पेट्रोल की खुदरा कीमतों में प्रत्येक में 20 रुपये की कमी की गई है। मई के अंत में डीजल और पेट्रोल की कीमतों में 50 और 60 रुपये की वृद्धि की गई थी। नई कीमतें रविवार रात 10 बजे से प्रभावी होंगी। इंडियन ऑयल कंपनी के स्थानीय संचालन, लंका इंडियन ऑयल कंपनी (LIOC) ने भी कहा कि वे कीमतों में कमी को लागू करेंगे।

शनिवार को ही शुरू किया गया ‘राष्ट्रीय ईंधन पास’

श्रीलंका सरकार ने अपने सबसे बुरे ऊर्जा संकट के बीच जनता को व्यवस्थित तरीके से ईंधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ‘ईंधन पास’ की शुरुआत की है। यह पास हर वाहन मालिक को साप्ताहिक कोटा की गारंटी देगा। 1948 में आजादी के बाद से श्रीलंका अपने सबसे गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है। विदेशी मुद्रा संकट के कारण देश अपने आवश्यक आयात, ईंधन, भोजन और दवा के लिए भुगतान करने में असमर्थ है। जनता ईंधन, रसोई गैस और कई घंटों तक बिजली कटौती की समस्या से जूझ रही है। 

रजिस्ट्रेशन के बाद मिले क्यूआर कोड को दिखाने पर मिलेगा ईंधन

अधिकारियों के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति अपने राष्ट्रीय पहचान पत्र संख्या, पासपोर्ट संख्या या व्यवसाय पंजीकरण संख्या के तहत एक वाहन का पंजीकरण करा सकता है। इसके अलावा, कुछ अन्य जानकारी जैसे नाम, पता, फोन नंबर, प्रयुक्त वाहन आदि भी प्रस्तुत किया जाना चाहिए। पंजीकरण के बाद प्राप्त क्यूआर कोड को ईंधन प्राप्त करने के लिए प्रस्तुत करना होगा। क्यूआर कोड को किसी के मोबाइल फोन पर स्क्रीनशॉट के रूप में सेव किया जा सकता है। जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है वे अपने पास क्यूआर कोड की प्रतिलिपि रख सकते हैं। 

Latest World News