A
Hindi News विदेश एशिया Sri Lanka Petrol-Diesel Price: श्रीलंका में आसमान छू रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, 2 महीने में तीसरी बार बढ़ी कीमत, जानें यहां

Sri Lanka Petrol-Diesel Price: श्रीलंका में आसमान छू रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, 2 महीने में तीसरी बार बढ़ी कीमत, जानें यहां

Sri Lanka Petrol-Diesel Price: श्रीलंका में पेट्रोल की कीमत में 50 श्रीलंकाई रुपये और डीजल की कीमतों में 60 श्रीलंकाई रुपये की बढ़ोतरी हुई है। 

Sri Lanka Petrol-Diesel Price- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE Sri Lanka Petrol-Diesel Price

Highlights

  • पेट्रोल की कीमत में 50 श्रीलंकाई रुपये की बढ़ोतरी
  • डीजल की कीमत 460 श्रीलंकाई रुपये प्रति लीटर हुई
  • कीमतों में बढ़ोतरी रविवार रात 2 बजे से लागू हो गई है

Sri Lanka Petrol-Diesel Price: श्रीलंका पिछले कुछ समय से सबसे बुरे आर्थिक दौर से गुजर रहा है। यहां पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं। श्रीलंका में पेट्रोल की कीमत में 50 श्रीलंकाई रुपये और डीजल की कीमतों में 60 श्रीलंकाई रुपये की बढ़ोतरी हुई है। पड़ोसी देश में पिछले दो महीनों में तीसरी बार ईंधन की कीमतें बढ़ाई गई हैं। 

सार्वजनिक क्षेत्र के ईंधन विक्रेता सीलोन पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (सीपीसी) ने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी रविवार रात 2 बजे से लागू हो गई है। लंका आईओसी ने भी इसी अनुपात में कीमतों में बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के साथ पेट्रोल की कीमत 470 श्रीलंकाई रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 460 श्रीलंकाई रुपये प्रति लीटर हो गई है। 

वहीं, श्रीलंका को मौजूदा संकट से उबारने की खातिर बातचीत करने के लिए अमेरिका का एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल आज रविवार को यहां आएगा। प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के वित्त विभाग और विदेशी विभाग के अधिकारियों का यह प्रतिनिधिमंडल 26-29 जून तक श्रीलंका के दौरे पर रहेगा। 

'सबसे बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहा है श्रीलंका'

इसमें कहा गया कि प्रतिनिधिमंडल के सदस्य विभिन्न राजनीतिक प्रतिनिधियों, अर्थशास्त्रियों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के लोगों से मुलाकात करेंगे और यह पता लगाने की कोशिश करेंगे कि श्रीलंका की मदद करने के लिए अमेरिका किस तरह के प्रभावी कदम उठा सकता है। श्रीलंका में अमेरिका की राजदूत जूली चुंग ने कहा, "यह दौरा श्रीलंका के लोगों की सुरक्षा और समृद्धि की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।" उन्होंने कहा, "श्रीलंका अपने इतिहास के सबसे बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहा है, ऐसे हालात में उसकी आर्थिक वृद्धि को समर्थन देने और लोकतांत्रिक प्रतिष्ठानों को मजबूत करने के हमारे प्रयास बेहद अहम होंगे।" 

बीते दो हफ्तों में अमेरिका ने श्रीलंका के छोटे और मध्यम व्यवसायों को 12 करोड़ डॉलर की नई वित्तीय सहायता की घोषणा की है। उसने श्रीलंका के डेयरी उद्योग को आर्थिक मदद के साथ-साथ मानवीय सहायता की भी घोषणा की है। अमेरिका में श्रीलंका के राजदूत महिंदा समरसिंघे ने हाल ही में राष्ट्रपति जो बाइडन से इन मुद्दों पर मुलाकात की थी।

Latest World News