A
Hindi News विदेश एशिया इस देश के युवाओं को शा​दी करने में इंटरेस्ट नहीं, जानिए किस रिकॉर्ड ने सरकार का बढ़ाया सिरदर्द

इस देश के युवाओं को शा​दी करने में इंटरेस्ट नहीं, जानिए किस रिकॉर्ड ने सरकार का बढ़ाया सिरदर्द

दक्षिण कोरिया में पिछले साल विवाह करने वाले लोगों की संख्या में रिकॉर्ड कमी आई है। यह आंकड़ा सरकार के लिए सिरदर्द बढ़ाने वाला है। सबसे कम जन्म दर वाले देश में यह आंकड़े बेहद परेशान करने वाले हैं।

इस देश के युवाओं को शा​दी करने में इंटरेस्ट नहीं, जानिए किस रिकॉर्ड ने सरकार का बढ़ाया सिरदर्द - India TV Hindi Image Source : FILE इस देश के युवाओं को शा​दी करने में इंटरेस्ट नहीं, जानिए किस रिकॉर्ड ने सरकार का बढ़ाया सिरदर्द

South Korea: शादी करना हर युवा के लिए खुशियों का पल होता है। लेकिन एक देश ऐसा भी है जहां के युवाओं को शादी करने में कोई इंटरेस्ट नहीं हैं। ताजा आंकड़े इस बात की गवाही देते हैं। ये आंकड़े चौंकाने वाले हैं। यह देश दक्षिण कोरिया है, जहां पिछले साल विवाह करने वाले लोगों की संख्या में रिकॉर्ड कमी आई है। यह आंकड़ा सरकार के लिए सिरदर्द बढ़ाने वाला है। सबसे कम जन्म दर वाले देश में यह आंकड़े बेहद परेशान करने वाले हैं।

स्टैटिस्टिक्स कोरिया द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल करीब 1 लाख 92 हजार जोड़ों ने शादी की थी, जो कि 2012 में एक दशक पहले की तुलना में 40 फीसदी कम है। उस दौरान तीन लाख 27 हजार जोड़े शादी के बंधन में बंधे थे। सरकार ने 1970 में शादियों का रिकॉर्ड रखना शुरू किया था। उसके बाद से यह एक साल में सबसे कम शादियों का रिकॉर्ड है।

दक्षिण कोरिया: शादियों में कमी के क्या हैं कार​ण?

दक्षिण कोरिया की जनसंख्या और शादियों की कमी के पीछे कई कारण हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि युवा शादी इसलिए नहीं करना चाहते क्योंकि दक्षिण कोरिया के अति प्रतिस्पर्धी समाज में बच्चों का पालन-पोषण और घर खरीदना बेहद मुश्किल काम है। युवा शादी कर भी रहे हैं तो वो बच्चे नहीं पैदा करना चाहते जिससे पिछले कई दशकों से दक्षिण कोरिया निम्न जन्म दर का सामना कर रहा है।

दक्षिण कोरिया में पहली बार बना ये अनोखा रिकॉर्ड

दक्षिण कोरिया में ऐसा पहली बार हुआ है कि शादी करने वाले पुरुषों की औसत आयु 33.7 वर्ष हो गई है, जो एक रिकॉर्ड उच्च स्तर है. दुल्हनों की उम्र भी शादी के लिए 31.3 वर्ष के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है. शादी के लिए पुरुषों की औसत उम्र में 1.6 साल और महिलाओं की उम्र में 1.9 साल की बढ़ोतरी हुई है। 

नए आंकड़ा ऐसे वक्त सामने आया है जब दक्षिण कोरिया जन्म-दर में लगातार गिरावट से जूझ रहा है पिछले साल केवल दो लाख 49 हजार बच्चों ने जन्म लिया था। हर साल बच्चों के जन्म लेने की दर में गिरावट देखी जा रही है। 

Also Read: 

चीन का बढ़ेगा ब्लड प्रेशर, राफेल देने वाले फ्रांस ने भारत को दिया 6 न्यूक्लियर सबमरीन का ऑफर

राम जन्मभूमि अयोध्या में कब होगी प्राण प्रतिष्ठा? विहिप के राष्ट्रीय महामंत्री ने किया ये खुलासा

यूक्रेन से जंग के बीच पुतिन से सोमवार को मिलेंगे जिनपिंग, भड़का अमेरिका, दे डाली ये धमकी

Latest World News