A
Hindi News विदेश एशिया उत्तर कोरिया से खतरे के बीच साथ आए तीन दोस्त, अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान करेंगे बैठक

उत्तर कोरिया से खतरे के बीच साथ आए तीन दोस्त, अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान करेंगे बैठक

अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार उत्तर कोरिया की ओर से बढ़ते सैन्य खतरे और अन्य क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा करने के लिए इस सप्ताह सियोल में मुलाकात करेंगे।

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग- India TV Hindi Image Source : PTI उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग

North Korea, South Korea, America and Japan: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग ने लगातार बैलेस्टिक मिसाइलों के परीक्षण से पड़ोसी देश जापान, दक्षिण कोरिया जैसे देशों की परेशानी बढ़ गई है। उत्तर कोरिया ने तो हाल ही में जासूसी सैटेलाइट भी छोड़ने का दावा किया है। जासूसी सैटेलाइट छोड़ने के बाद तो उत्तर कोरिया न सिर्फ दक्षिण कोरिया और जापान, बल्कि अमेरिकी ठिकानों की तस्वीरें भी लेने लगा है। ऐसा दावा वो कर चुका है कि उसने व्हाइट हाउस की तस्वीरें भी ली हैं। उत्तर कोरिया के ऐसे खतरे के बीच तीन दोस्त अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एक टेबल पर बैठेंगे और चर्चा करेंगे। 

जानकारी के अनुसार अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार उत्तर कोरिया की ओर से बढ़ते सैन्य खतरे और अन्य क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा करने के लिए इस सप्ताह सियोल में मुलाकात करेंगे। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया कि उसके राष्ट्रीय सुरक्षा कार्यालय के निदेशक चो ताइ-योंग शनिवार को सियोल में अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान और जापान के राष्ट्रीय सुरक्षा सचिवालय के महासचिव ताकियो अकीबा के साथ उत्तर कोरिया और सुरक्षा, प्रौद्योगिकी तथा व्यापार से जुड़े अन्य मामलों पर गहन चर्चा के लिए त्रिस्तरीय बैठक की मेजबानी करेंगे।

द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे सुलिवान

चो शुक्रवार को सुलिवान और अकीबा के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि बैठकें ‘परस्पर चिंता के क्षेत्रीय मुद्दों, खासतौर से सुरक्षा के माहौल पर चर्चा के मजबूत एजेंडे’ से प्रेरित होंगी। जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि उत्तर कोरिया पर चर्चा के विषयों में उसके पहले सैन्य टोही उपग्रह का हाल में हुआ प्रक्षेपण भी शामिल होगा जिसे उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सैन्य गतिविधियों पर नजर रखने के लिए अहम बताते हैं। 

Latest World News