A
Hindi News विदेश एशिया तोशाखाना कंट्रोवर्सी: हीरे जड़ी घड़ी, 5 करोड़ की कार... इमरान ही नहीं इन नेताओं ने भी किया भ्रष्टाचार

तोशाखाना कंट्रोवर्सी: हीरे जड़ी घड़ी, 5 करोड़ की कार... इमरान ही नहीं इन नेताओं ने भी किया भ्रष्टाचार

तोशाखाना मामले में सिर्फ इमरान खान ही नहीं, पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और शहबाज शरीफ के भाई व पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पत्नी के लिए भी तोशाखाना से महंगे गिफ्ट मामूली कीमत पर ले लिए गए थे।

तोशाखाना कंट्रोवर्सी: हीरे जड़ी घड़ी, 5 करोड़ की कार... इमरान ही नहीं इन नेताओं ने भी किया भ्रष्टाचा- India TV Hindi Image Source : AP FILE तोशाखाना कंट्रोवर्सी: हीरे जड़ी घड़ी, 5 करोड़ की कार... इमरान ही नहीं इन नेताओं ने भी किया भ्रष्टाचार

Pakistan News: पाकिस्तान में तोशाखाना मामले में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किल कम नहीं हो रही है। तोशाखाना कंट्रोवर्सी से एक बार फिर यह मामला सुर्खियों में आ गया है। पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार ने लाहौर हाईकोर्ट के आदेश के बाद तोशाखाना गिफ्ट के रिकार्ड को सार्वजनिक किया है। इसमें एक बड़ा खुलासा हुआ है। तोशाखाना मामले में सिर्फ इमरान खान ही नहीं, पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और शहबाज शरीफ के भाई व पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पत्नी के लिए भी तोशाखाना से महंगे गिफ्ट मामूली कीमत पर ले लिए गए थे। 

इस तरह इमरान ही नहीं बाकी नेताओं ने भी पूर्व में भ्रष्टाचार और सत्ता का दुरुपयोग किया। इनमें पूर्व प्रधान मंत्री राजा परवेश अशरफ, युसुफ रजा गिलानी, पूर्व वित्त मंत्री सरताज अजीज, पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ और इशाक डार का नाम लिस्ट में शामिल है। लाहौर हाईकोर्ट ने 2002 से अब तक तोशाखाना गिफ्ट के रेकॉर्ड को सार्वजनिक करने का आदेश दिया था, जिसके बाद पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार ने इसे जारी किया है। इसके बाद आवाम को उन चीजों के बारे में पता चला है जो वर्षों तक नेताओं, ब्यूरोक्रेट्स और अधिकारियों को विदेशों में गिफ्ट के तौर पर मिले थे और जनता से छिपा कर रखे गए।

तोशाखाना के गिफ्ट से जुड़ा 466 पन्नों का रिकॉर्ड कैबिनेट डिवीजन की वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। सरकार ने पहले इसे क्लासीफाइड बताने का प्रयास किया था, जिस पर लाहौर हाईकोर्ट ने 19 जनवरी को इससे जुड़ा एक हलफनामा दाखिल करने को कहा था। लिस्ट के मुताबिक विदेशों से सोने की बंदूक, घड़ियां, कालीन और कई लग्जरी आइटम गिफ्ट के रूप में मिले हैं।

इमरान खान: कई गिफ्ट्स के लिए पैसे भी नहीं दिए

तोशाखाना गिफ्ट की सार्वजनिक की गई सूची के मुताबिक पूर्व पीएम इमरान खान को 8.5 करोड़ पाकिस्तानी रुपए की एक सोने की घड़ी मिली थी जिस पर हीरे लगे थे। इसे अलावा 56 लाख की कफलिंक की एक जोड़ी, 15 लाख का पेन और 85 लाख की अंगूठी मिली थी। इमरान ने इसके बादले सिर्फ 2 करोड़ रुपए जमा करा कर इन सभी गिफ्ट को अपने पास रख लिया। कई गिफ्ट के लिए उन्होंने कोई भी पैसा नहीं दिया।

नवाज शरीफ ने भी अपनी बेगम के लिए रख लिए महंगे गिफ्ट

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी तोशाखाना से गिफ्ट निकलवाने में पीछे नहीं रहे हैं। उन्होंने 2013 में 11 लाख रुपए की रोलेक्स घड़ी, 25 हजार रुपए के कफलिंक और पेन और 15 हजार रुपए के कुवैत सेंट्रल बैंक के चार स्मारक सिक्के अपने पास रख लिए। इसके बदले उन्होंने 24 हजार रुपए जमा कराए। 2016 में नवाज शरीफ की पत्नी कुलसुम नवाज ने 1.27 करोड़ रुपए का एक कंगन, 4.16 करोड़ रुपए के नेकलेस और झुमके अपने पास रख लिए। इसके बदले उन्होंने 1.8 करोड़ रुपए जमा कराए थे

जरदारी: 10 करोड़ की गिफ्ट्स के बदले दिए सिर्फ 1.6 करोड़ रुपए

पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने 5.7 करोड़ रुपए की BMW 760 Li कार और 5 करोड़ रुपए की टोयोटा लेक्सस LX 470 कार को खरीद लिया। लेकिन 10 करोड़ से ज्यादा की कीमत के सामान के बदले उन्होंने सिर्फ 1.6 करोड़ रुपए दिए। इसके अलावा भी उन्होंने 2.7 करोड़ रुपए की एक और कार को सिर्फ 40 लाख रुपए में तोशाखाना से निकलवा लिया।

Also Read:

पुतिन से अगले सप्ताह मुलाकात कर सकते हैं शी जिनपिंग, अमेरिका की बढ़ेगी टेंशन 

रिपोर्ट में बड़ा खुलासा: ताइवान पर चीन से जंग हुई तो एक सप्ताह में खत्म हो जाएंगे अमेरिकी विस्फोटक

तोशाखाना कंट्रोवर्सी: हीरे जड़ी घड़ी, 5 करोड़ की कार... इमरान ही नहीं इन नेताओं ने भी किया भ्रष्टाचार

Latest World News