A
Hindi News विदेश एशिया चालबाज चीन और पाकिस्तान की सेनाओं ने शुरू किया हवाई जंग का अभ्यास, भारत पूरी तरह चौकस

चालबाज चीन और पाकिस्तान की सेनाओं ने शुरू किया हवाई जंग का अभ्यास, भारत पूरी तरह चौकस

नया नक्शा जारी कर भारत के अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन पर अपना दावा पेश करने वाले चीन ने पाकिस्तान की सेनाओं के साथ मिलकर हवाई जंगी अभ्यास शुरू किया है। इस अभ्यास पर भारत पूरी तरह चौकस है।

चालबाज चीन और पाकिस्तान की सेनाओं ने शुरू किया हवाई जंग का अभ्यास, भारत पूरी तरह चौकस- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA चालबाज चीन और पाकिस्तान की सेनाओं ने शुरू किया हवाई जंग का अभ्यास, भारत पूरी तरह चौकस

China-Pakistan War Practice: भारत को 'टारगेट' करते हुए पाकिस्तान और चीन की सेनाओं ने मिलकर हवाई जंग का अभ्यास शुरू कर दिया है। भारत की दोनों ओर की सीमाओं के दुश्मनों का यह युद्धाभ्यास भारत के लिए बड़ा खतरा हो सकता है। हालांकि भारत पूरी तरह चौकस है। चीन और पाकिस्तान अपनी चालबाजियों के लिए दुनिया में बदनाम हैं। इसी बीच दोनों देशों की सेनाओं ने हवाई जंग का अभ्यास शुरू कर दिया है।

सोमवार को दोनों देशों की सेनाओं ने संयुक्‍त हवाई युद्धाभ्‍यास शाहीन 10 शुरू किया है। चीन के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी करके कहा कि दोनों ही सेनाओं की जमीनी और हवाई सेनाएं विभ‍िन्‍न युद्धक स्थितियों जैसे संयुक्‍त हवाई रक्षा, संयुक्‍त जवाबी कार्रवाई और संयुक्‍त रूप से कब्‍जा करने और कंट्रोल करने की ट्रेनिंग पर काम कर रहे हैं। माना जा रहा है कि पाकिस्तान के आलटाइम फेवरेट 'दोस्त' चीन के साथ मिलकर पाकिस्तान की वायुसेना भारत को टारगेट करके युद्धाभ्यास कर रही है।

चीन ने जारी किया है विवादित नक्शा, अब पाक के साथ कर रहा जंगी अभ्यास

यह जंगी अभ्‍यास ऐसे समय पर आयोजित किया जा रहा है, चीन ने अपनी चालबाजी एक बार फिर उजागर की है। चीन ने नया नक्शा जारी किया है। इसमें चीन ने भारत के दो राज्यों-अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन पर अपना दावा पेश किया है। नया मैप जारी कर चीन ने भारत के दो राज्यों को ही नहीं, ताइवान और साउथ चाइना सी को भी अपना बता दिया है।

जंगी अभ्यास में जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइलों का उपयोग

चीन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि चीन में होने वाले अभ्यास में दोनों पक्ष लड़ाकू विमान, चेतावनी विमान और कई अन्य प्रकार के विमानों के साथ-साथ जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइलों और रडार और सिग्नल सैनिकों का इस्तेमाल करेंगे। चीनी नौसेना की विमानन यूनिटन भी प्रशिक्षण में शामिल होगी। दोनों देशों ने पहली बार इस तरह के अभ्यास 2011 में किया था। चीन पाकिस्तान का सबसे बड़ा रक्षा साझेदार है, उसके बाद अमेरिका है। इससे पहले, चीनी रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि वह इस सप्ताह सिंगापुर के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू करेगा।

Latest World News