A
Hindi News विदेश एशिया Karachi Suicide Bomber: कौन थी शारी बलूच जिसने कराची को धमाके से दहलाया? जानिए उसके बारे में सबकुछ

Karachi Suicide Bomber: कौन थी शारी बलूच जिसने कराची को धमाके से दहलाया? जानिए उसके बारे में सबकुछ

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के अनुसार महिला एम.फिल की छात्रा थी। उसने हमला करने से पहले दोपहर 12:10 बजे ट्विटर पर अपने दोस्तों को 'अलविदा' कहा था।

Shaari Baloch - India TV Hindi Image Source : TWITTER/BASHIRGWAKH Shaari Baloch 

Highlights

  • मजीद ब्रिगेड की पहली महिला फिदायीन शारी बलूच ने हमले को दिया अंजाम
  • स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार शारी बलूच कराची यूनिवर्सिटी की छात्रा थी

Karachi Suicide Bomber: पाकिस्तान में मंगलवार को एक वैन को निशाना बनाकर बड़ा आत्मघाती हमला हुआ। हमले में चार लोगों की मौत हो गई और दो लोग घायल हो गए। यह हमला कराची यूनिवर्सिटी के भीतर हुआ।  मरने वालों में तीन चीनी नागरिक थे। इस हमले की जिम्मेदारी बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (BLA) ने ली है। बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी की ओर से जारी बयान में कहा कि मजीद ब्रिगेड की पहली महिला फिदायी शारी बलूच ने इस हमले को अंजाम दिया।

इस आत्मघाती हमले का वीडियो भी सोशल मीडिया पर मौजूद है जिसमें शारी बलूच कराची यूनिवर्सिटी के भीतर खुद को उड़ाते हुए नजर आ रही है। जानकारी के मुताबिक कराची यूनिवर्सिटी में हमला करने वाली शारी बलूच पाकिस्तानी इतिहास में आत्मघाती हमला करने वाली दूसरी महिला थी।

पाकिस्तान की स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार आत्मघाती हमलावर कराची यूनिवर्सिटी की छात्रा थी। कराची पुलिस प्रमुख गुलाम नबी मेमन ने जियो न्यूज को बताया कि हमें यह जानकारी मिली है कि हमलावर संभवतः यूनिवर्सिटी की एक छात्रा थी। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के अनुसार महिला एम.फिल की छात्रा थी। उसने हमला करने से पहले दोपहर 12:10 बजे ट्विटर पर अपने दोस्तों को 'अलविदा' कहा था। 

बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी की ओर से जारी एक कथित वीडियो में बीएलए के प्रवक्ता ने कहा कि हमले का उद्देश्य बेहद साफ था। वीडियो के जरिए यह चेतावनी दी गई कि बलूचिस्तान में चीनी अधिकारियों और उनकी ओर से चलाई जा रही परियोजनाओं पर हमला करने के लिए एक स्पेशल यूनिट का गठन किया गया है।

चीन ने पाकिस्तान से अपने नागरिकों की सुरक्षा बढ़ाने को कहा

चीन ने पाकिस्तान से उसके देश में काम कर रहे चीनी नागरिकों की सुरक्षा बढ़ाने का बुधवार को आग्रह किया और कराची विश्वविद्यालय में हुए आत्मघाती हमले के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा। इस हमले में तीन चीनी शिक्षक और अन्य लोग घायल हो गए। चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने पाकिस्तान में चीनी नागरिकों पर हुए ताजा हमले की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि चीनी नागरिकों का खून यूं ही नहीं बहाया जा सकता और इस घटना के लिए जिम्मेदार लोगों से यकीनन इसकी कीमत वसूली जानी चाहिए। 

Latest World News