A
Hindi News विदेश यूरोप Coronavirus से यूरोप में जान गंवाने वाले 95 प्रतिशत लोग 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के थे : WHO

Coronavirus से यूरोप में जान गंवाने वाले 95 प्रतिशत लोग 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के थे : WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन के यूरोप प्रमुख ने कहा है कि आंकड़े दर्शाते हैं कि इस क्षेत्र में कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले 95 प्रतिशत से अधिक लोगों की आयु 60 वर्ष से अधिक थी। 

Coronavirus से यूरोप में जान गंवाने वाले 95 प्रतिशत लोग 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के थे : World Health - India TV Hindi Image Source : AP (FILE) Coronavirus से यूरोप में जान गंवाने वाले 95 प्रतिशत लोग 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के थे : World Health Organization

जेनेवा:  विश्व स्वास्थ्य संगठन के यूरोप प्रमुख ने कहा है कि आंकड़े दर्शाते हैं कि इस क्षेत्र में कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले 95 प्रतिशत से अधिक लोगों की आयु 60 वर्ष से अधिक थी। लेकिन डॉ़ हांस क्लुगे ने कहा कि केवल आयु ही बीमारी में एकमात्र जोखिम नहीं है। क्लुगे ने कहा, ''ये धारणा तथ्यात्मक रूप से गलत है कि कोविड-19 केवल बुजुर्ग लोगों पर प्रभाव डालता है।'' कोपेनहेगन में बृहस्पतिवार को ऑनलाइन प्रेसवार्ता में क्लुगे ने कहा, ''युवा लोग भी इससे अपराजित नहीं हैं।''

 संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य संस्था का कहना है कि 50 से कम आयु वर्ग के लोगों में मध्यम या गंभीर संक्रमण होता है। क्लुगे ने कहा, '' किशोरों और 20 वर्ष के आसपास की आयु वाले लोगों में भी गंभीर संक्रमण देखा गया और इनमें से कई को गहन चिकित्सा की जरूरत पड़ी जबकि दुर्भाग्य से कुछ की मौत हो गई।'' उन्होंने बताया कि ताजा आंकड़ों के मुताबिक, यूरोप में अब तक 30,098 लोगों की मौत हुई, जिनमें से अधिकतर इटली, फ्रांस और स्पेन के थे। 

क्लुगे ने कहा, ''हम जानते हैं कि इन मौतों में से 95 प्रतिशत लोग 60 से अधिक आयु वर्ग के थे जबकि इनमें से आधे लोगों की उम्र 80 वर्ष से अधिक थी।'' उन्होंने कहा कि मरने वाले पांच में से चार लोग मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय संबंधी बीमारियों में से किसी एक से पहले ही पीड़ित थे। क्लुगे ने कहा, '' एक सकारात्मक पहलु के तहत, ऐसी सूचनाएं हैं कि अस्पताल में भर्ती 100 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोग कोविड-19 से ठीक हुए हैं।'( इनपुट-भाषा)

 

Latest World News