A
Hindi News विदेश यूरोप पूर्वी तुर्की में शक्तिशाली भूकंप से 22 लोगों की मौत, पीड़ितों की तलाश जारी

पूर्वी तुर्की में शक्तिशाली भूकंप से 22 लोगों की मौत, पीड़ितों की तलाश जारी

पूर्वी तुर्की में शुक्रवार की रात आए शक्तिशाली भूकंप में 22 लोगों की मौत हो गई और एक हजार से अधिक लोग घायल हुए हैं। वहीं, बचावकर्मी मलबों से पीड़ितों को निकालने का लगातार काम कर रहे हैं।

<p>Rescuers work on a collapsed building after a strong...- India TV Hindi Image Source : AP/PTI Rescuers work on a collapsed building after a strong earthquake struck in Elazig in the eastern Turkey, Saturday.

एलाजिग (तुर्की): पूर्वी तुर्की में शुक्रवार की रात आए शक्तिशाली भूकंप में 22 लोगों की मौत हो गई और एक हजार से अधिक लोग घायल हुए हैं। वहीं, बचावकर्मी मलबों से पीड़ितों को निकालने का लगातार काम कर रहे हैं। भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई। भूकंप के बाद कम से कम 30 लोग लापता हैं। इस भूकंप का केंद्र पूर्वी प्रांत एलाजिग के सिवराइस शहर में एक छोटे से झील में था। भूकंप के झटके पड़ोसी देशों में भी महसूस किए गए। 

तुर्की के गृह मंत्री सुलेमान सोयलु ने कहा कि एलाजिग प्रांत में भूकंप के झटकों से ढही इमारतों के मलबे से 39 लोगों को जीवित निकाला गया है और 22 लोगों के अब भी मलबों में फंसे होने की आशंका है। उन्होंने बताया कि मरने वालों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है। सरकारी समाचार एजेंसी अनादोलू ने कहा कि जीवित बचाए गए लोगों में एक गर्भवती महिला भी थी, जिसे भूकंप के 12 घंटे बाद बचाया गया जबकि एक व्यक्ति को 17 घंटे बाद जीवित निकाला गया। 

तुर्की के राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया कि करीब बचाव एवं राहत के लिए करीब 2,000 कर्मियों को क्षेत्र में भेजा गया है और हजारों बिस्तर, कंबल और तंबू मुहैया कराए जा रहे हैं। भीषण ठंड के बीच भी बचाव कार्य जारी है और लोगों को गर्म रखने के लिए अलाव जलाए जा रहे हैं। गृह मंत्री ने बताया कि एलाजिग में 18 लोगों की मौत हुई जबकि चार लोगों की मौत मलात्या में हुई। 

तुर्की सरकार की आपदा एवं आपात प्रबंधन एजेंसी एएफएडी ने बताया कि घायल हुए 1,031 लोग दियारबकीर, बैटमैन, सानलियुर्फा, आदियामान और कहरामनमारस समेत दक्षिण पूर्व प्रांतों से हैं। स्वास्थ्य मंत्री फहरेतिन कोका ने कहा कि 128 लोगों का अब भी इलाज चल रहा है, जिनमें से 34 को गहन देखभाल केंद्र में रखा गया है। हालांकि किसी की भी हालत नाजुक नहीं है।

Latest World News