A
Hindi News विदेश यूरोप दिवाली पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने कहा, यह जिंदगी जीने का त्योहार है

दिवाली पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने कहा, यह जिंदगी जीने का त्योहार है

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने दिवाली के अवसर पर हिंदू समुदाय को शुभकामना देते हुए कहा कि यह जिंदगी जीने का त्योहार है, जो हिंदू संस्कृति को सर्वश्रेष्ठ रूप में प्रदर्शित करता है...

Theresa May | AP Photo- India TV Hindi Theresa May | AP Photo

लंदन: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने दिवाली के अवसर पर हिंदू समुदाय को शुभकामना देते हुए कहा कि यह जिंदगी जीने का त्योहार है, जो हिंदू संस्कृति को सर्वश्रेष्ठ रूप में प्रदर्शित करता है। प्रमुख प्रवासी भारतीय कारोबारी हिंदुजा बंधु के आवास पर बीती रात आयोजित दिवाली समारोह में पढ़े गए एक संदेश में टेरीजा ने कहा कि दिवाली ने जीवन को प्रदर्शित करने, आदर एवं सम्मान की शिक्षा देने और भविष्य को बदलने के लिए अतीत की घटनाओं का सम्मान करने के सारे अवसर दिए हैं।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि दिवाली जिंदगी जीने का त्योहार है, जो हिंदू संस्कृति को इसके सर्वश्रेष्ठ रूप में प्रदर्शित करता है। इस संदेश को ब्रिटेन की अंतर्राष्ट्रीय विकास मामलों की विदेश मंत्री प्रीति पटेल ने पढ़ा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ब्रसेल्स में हैं और ब्रेग्जिट पर बातचीत में हमारे राष्ट्रीय हितों के लिए लड़ रही हैं। संदेश में प्रधानमंत्री ने इस बात का भी जिक्र किया कि हिंदू समुदाय ने यहां ब्रिटेन में और यूरोप के जनजीवन में एक अहम योगदान दिया है।

ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने इस अवसर पर कहा, ‘मेरी सास भारतीय हैं जिनका नाम दीप है और उसका अर्थ रोशनी होता है। इस तरह, दिवाली मेरी सास का उत्सव मनाने का एक अवसर है।’ हिंदुजा समूह के सह अध्यक्ष जीपी हिंदुजा ने कहा कि दिवाली रोशनी का त्योहार है जब आप अतीत में हुई हर चीज भूल जाते हैं, दुश्मनों को भूल जाते हैं, गलत काम भूल जाते हैं और हर किसी के साथ एक नया एवं अच्छा अध्याय शुरू करते हैं। ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त वाई के सिन्हा ने भी इस अवसर पर अपने विचार प्रकट किए।

Latest World News