A
Hindi News विदेश यूरोप फ्रांसीसी जिहादी कासिम के मोसुल हमले में मारे जाने का अंदेशा: रिपोर्ट

फ्रांसीसी जिहादी कासिम के मोसुल हमले में मारे जाने का अंदेशा: रिपोर्ट

पेरिस: फ्रांसीसी मूल के जिहादी राचिड कासिम के इराकी शहर मोसुल में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ गठबंधन सेना के हवाई हमले में मारे जाने का अंदेशा है। फ्रांस में अनेक हमलों में कासिम का हाथ

rachid kassim- India TV Hindi rachid kassim

पेरिस: फ्रांसीसी मूल के जिहादी राचिड कासिम के इराकी शहर मोसुल में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ गठबंधन सेना के हवाई हमले में मारे जाने का अंदेशा है। फ्रांस में अनेक हमलों में कासिम का हाथ होने का संदेह है। फ्रांसीसी मीडिया में ऐसी रिपोर्टं आईं हैं कि हवाई हमलों में कासिम मारा गया है हालांकि संपर्क करने पर फ्रांस की डीजीएससी खुफिया सेवा ने इसके बारे में प्रतिक्रिया देने से मना कर दिया।

अमेरिकी रक्षा विभाग ने भी इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। इस मामले से जुड़े एक करीबी सूत्र ने एएफपी को बताया कि फ्रांस के अधिकारी कासिम की मौत संबंधी मीडिया रिपोर्टों की पुष्टि का प्रयास कर रहे हैं। अमेरिका समर्थित ईराकी बल मोसुल के पश्चिमी जिलों को फिर से अपने नियंत्रण में लेने के लिये आई एस से संघर्ष कर रहे हैं। माना जाता है कि पिछले साल फ्रांस में हुये हमले के पीछे कासिम का हाथ था। इस हमले में एक वरिष्ठ फ्रांसीसी पुलिसकर्मी और उसके सहयोगी की चाकू मारकर हत्या कर दी गयी थी।

एक अन्य घटना में एक बुजुर्ग पुजारी की गला काटकर हत्या कर दी गयी थी। उस पर फ्रांस हमलों के लिए इस्लामिक स्टेट के कब्जे वाले इराक या सीरिया से इन्कि्रप्टेट टेलीग्राम ऐप के जरिए निर्देश देने का संदेह है।

Latest World News