A
Hindi News विदेश यूरोप टाइटेनिक हादसे में बची महिला का फर कोट 2,30,000 डॉलर में बिका

टाइटेनिक हादसे में बची महिला का फर कोट 2,30,000 डॉलर में बिका

अपने समय के सबसे बड़े समुद्री हादसे का शिकार हुई टाइटेनिक के चालक दल में शामिल रहीं और हादसे में बच गईं महिला द्वारा हादसे के वक्त पहना गया फर कोट लंदन में आयोजित एक नीलामी में 2,32,000 डॉलर (लगभग 1.5 करोड़ रुपये) में बिका।

Titanic | AP File Photo- India TV Hindi Titanic | AP File Photo

लंदन: अपने समय के सबसे बड़े समुद्री हादसे का शिकार हुई टाइटेनिक के चालक दल में शामिल रहीं और हादसे में बच गईं महिला द्वारा हादसे के वक्त पहना गया फर कोट लंदन में आयोजित एक नीलामी में 2,32,000 डॉलर (लगभग 1.5 करोड़ रुपये) में बिका। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शनिवार को हुई नीलामी में यह फर कोट अनुमान से दोगुनी कीमत पर बिका और इसे ब्रिटेन के संग्रहकर्ता ने खरीदा।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

टाइटेनिक की चालक दल में शामिल रहीं माबेल बेनेट ने हादसे के दौरान लाइफबोट में सवार होने से पहले उत्तरी अटलांटिक के कठिन मौसम से खुद को बचाने के लिए पूरे शरीर को ढंकने योग्य कोट पहन लिया था। वह टाइटेनिक हादसे में बच गईं और 96 वर्ष की आयु में 1974 में उनका निधन हुआ। बेनेट ने 60 के दशक में अपने एक रिश्तेदार को यह कोट दे दिया था। हाल तक अमेरिका में यह कोट टाइटेनिक से जुड़ी चीजों के साथ प्रदर्शनी में लगाई गई थी। इस कोट की नीलामी का आयोजन करने वाली कंपनी के एंड्र एल्ड्रिज के अनुसार, हाल के वर्षो में नीलाम होने वाली चीजों में यह कोट सर्वाधिक आकर्षक वस्तु रही।

कोट के साथ एक पर्ची भी लगी हुई है, जिस पर लिखा है, ‘यह कोट ग्रेट आंट माबेल द्वारा पहनी हुई है, जो टाइटेनिक में परिचारिका थीं।’ पर्ची पर आगे लिखा हुआ है, ‘टाइटेनिक हादसे के दौरान वह रात के कपड़े में थीं और अपनी जान बचाने के लिए लाइफबोट में सवार होने से पहले उन्होंने जो पहली चीज उठाई, वह यही कोट थी। मेरी आंटी ने 1960 के आस-पास यह कोट मुझे दिया था।’

Latest World News