A
Hindi News विदेश यूरोप तो इसलिए 750 सालों में भूकंप के झटके झेलने के बाद भी खड़ी है पीसा की झुकी मीनार

तो इसलिए 750 सालों में भूकंप के झटके झेलने के बाद भी खड़ी है पीसा की झुकी मीनार

इटली में स्थित दुनिया के महान आश्चर्यों में से एक पीसा की मीनार की तस्वीर आपने देखी ही होगी। अरे वही मीनार जो एक तरफ झुकी हुई है...

Here is the secret behind the Leaning Tower of Pisa surviving four earthquakes | Pixabay- India TV Hindi Here is the secret behind the Leaning Tower of Pisa surviving four earthquakes | Pixabay

लंदन: इटली में स्थित दुनिया के महान आश्चर्यों में से एक पीसा की मीनार की तस्वीर आपने देखी ही होगी। अरे वही मीनार जो एक तरफ झुकी हुई है। वैज्ञानिकों ने इस मीनार के पिछले 750 सालों में भी न गिरने का कारण ढूंढ़ निकाला है। वर्ष 1280 के बाद से कई शक्तिशाली भूकंपों के बावजूद खड़े रहने के पीछे की वजह उसकी नींव में डाली गई नरम मिट्टी है। वैज्ञानिकों ने इस रहस्य का खुलासा किया है कि 5 डिग्री के खतरनाक कोण तक झुकी होने के बावजूद मीनार को कैसे कोई नुकसान नहीं पहुंचा।

गौरतलब है कि इस मीनार के झुकी होने के कारण ऐसी आशंका रहती थी कि इसे गंभीर नुकसान पहुंच सकता है या यहां तक कि हल्के से भूकंप के कारण यह गिर भी सकती है। बहरहाल इस क्षेत्र में वर्ष 1280 के बाद 4 बार शक्तिशाली भूकंप आए लेकिन उसके बावजूद अभी तक इस मीनार का बाल भी बांका नहीं हुआ। उपलब्ध भूकंपीय, भू-तकनीकी और ढांचागत सूचना का अध्ययन करने के बाद 16 इंजीनियरों के एक शोध समूह ने इसकी वजह पता कर ली। 

वैज्ञानिकों ने पाया कि इस मीनार के खड़े रहने के लिए इसकी नींव में डाली गई मिट्टी जिम्मेदार है जिसने जमीन के नीचे हुई गतिविधि के कारण मीनार में हुई गतिविधि पर प्रभाव डाला। इस प्रक्रिया को डायनेमिक सॉयल-स्ट्रक्चर इंटरेक्शन कहा जाता है। शोध समूह में ब्रिटेन में ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के इंजीनियर भी शामिल हैं। मीनार की ऊंचाई और कठोरता के साथ-साथ नींव में डाली गई मिट्टी की कोमलता से भूकंप आने पर यह हिलती नहीं है। यह इसके बचे रहने की मुख्य वजह है।

Latest World News