A
Hindi News विदेश यूरोप जेहादी और भाड़े के सैनिकों पर टूटा रूसी एयरफोर्स का कहर, 180 को मारा

जेहादी और भाड़े के सैनिकों पर टूटा रूसी एयरफोर्स का कहर, 180 को मारा

सीरिया में जेहादियों और भाड़े के सैनिकों पर रूसी एयरफोर्स कहर बनकर टूटी है...

Russian airstrikes- India TV Hindi Russian airstrikes | AP Photo

मॉस्को: सीरिया में जेहादियों और भाड़े के सैनिकों पर रूसी एयरफोर्स कहर बनकर टूटी है। इस देश में सिर्फ पिछले 24 घंटे के दौरान रूस के एक के बाद एक किए गए हवाई हमलों में इस्लामिक स्टेट के करीब 120 लड़ाकों और 60 विदेशी भाड़े के सैनिकों की जान गई है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को मॉस्को में बताया कि इससे पहले के एक रूसी हवाई हमले में उमर अल शिशनी सहित इस्लामिक स्टेट के 3 वरिष्ठ कमांडरों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। हाल के दिनों में जिहादियों पर किया गया यह रूस का सबसे भीषण हमला है। 

मॉस्को ने अल शिशनी की मौत की पुष्टि की है जबकि पेंटागन ने 2016 में कहा था कि कुख्यात लड़ाका इराक में अमेरिकी सैनिकों की कार्रवाई में मारा गया है। मंत्रालय ने कहा, ‘मायादीन क्षेत्र में आतंकवादियों की एक कमान चौकी नष्ट हो गई और इस्लामिक स्टेट के कम से कम 80 लड़ाके मारे गए।’ मंत्रालय ने बताया कि IS के 40 अन्य आतंकवादी अल्बु कमाल कस्बे के पास मारे गए हैं। मायादीन सीरिया में इस्लामिक स्टेट के कब्जे वाले अंतिम गढ़ों में से एक है। 

वहीं, दीर एजोर से दक्षिण यूफरेत्स घाटी में एक अन्य हवाई हमले में पूर्व सोवियत संघ, ट्यूनीशिया और मिस्र के 60 से अधिक विदेशी भाड़े के सैनिक मारे गए। मंत्रालय ने कहा, ‘बड़ी संख्या में विदेशी भाड़े के सैनिक इराक से सीरिया सीमा स्थित अल्बु कमाल नगर में आ रहे हैं।’ मंत्रालय ने यह भी जानकारी दी कि रूसी बलों ने इस्लामिक स्टेट के बड़े कमांडरों उमर अल शिशनी, अला अल दीन अल शिशनी और सालाह अल दीन अल शिशनी को मार गिराया है।

Latest World News