A
Hindi News विदेश यूरोप रूस के आपातकालीन मामलों के मंत्री येवगेनी जिनिचेव की एक ट्रेनिंग ड्रिल के दौरान मौत

रूस के आपातकालीन मामलों के मंत्री येवगेनी जिनिचेव की एक ट्रेनिंग ड्रिल के दौरान मौत

बता दें कि जिनिचेव पहले सोवियत संघ के अंतिम दिनों में केजीबी सिक्यॉरिटी सर्विस के मेंबर थे। इसके बाद वह तमाम पड़ावों से होते हुए 2018 में रूस के आपात स्थिति मंत्रालय के प्रमुख बने थे।

Yevgeny Zinichev, Yevgeny Zinichev Dies, Yevgeny Zinichev Cameraman, Yevgeny Zinichev Arctic Drill- India TV Hindi Image Source : AP रूस के आपातकालीन मामलों के मंत्री येवगेनी जिनिचेव की एक प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान मौत हो गई।

मॉस्को: रूस के आपातकालीन मामलों के मंत्री येवगेनी जिनिचेव की एक प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान मौत हो गई। मंत्रालय द्वारा बुधवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, मंत्री की जान ड्रिल के दौरान एक व्यक्ति को बचाते हुए गई। रूसी समाचार एजेंसियों की खबरों में मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान के आधार पर कहा गया, ‘येवगेनी जिनिचेव (55) की आर्कटिक क्षेत्र को आपात स्थिति से संरक्षित करने के लिए किए जा रहे अंतर एजेंसी अभ्यास के दौरान एक अन्य व्यक्ति की जिंदगी बचाते हुए मौत हो गई।’ 

‘पानी में जाते ही चट्टान से जा टकराए’
मंत्रालय ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी कि यह घटना कहां हुई या उनकी मौत कैसे हुई। हालांकि RT के एडिटर-इन-चीफ मार्गारिटा सिमोनयान ने बताया कि मंत्री की जान एक चट्टान से गिर रहे कैमरामैन को बचाने में गई। उन्होंने बताया, 'जिनिचेव और कैमरामैन एक चट्टान के किनारे पर खड़े थे। इसी दौरान कैमरामैन फिसलकर गिर पड़ा। इससे पहले कि कोई कुछ समझ पाता, जिनिचेव ने पानी में छलांग लगा दी और नीचे जाते ही एक पत्थर से जा टकराए।' क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्रि पेस्कोव ने बताया कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को जिनिचेव की मौत की खबर दे दी गई है।

केजीबी में भी दे चुके थे अपनी सेवाएं
बता दें कि जिनिचेव पहले सोवियत संघ के अंतिम दिनों में केजीबी सिक्यॉरिटी सर्विस के मेंबर थे। इसके बाद वह तमाम पड़ावों से होते हुए 2018 में रूस के आपात स्थिति मंत्रालय के प्रमुख बने थे। साइबेरिया में एक शॉपिंग मॉल में भीषण आग लगने के बाद उनके पूर्ववर्ती ने पद छोड़ दिया था। उस अग्निकांड में 60 लोगों की मौत हो गई थी। जिनिचेव ने 2016 में रूस के सबसे पश्चिमी कैलिनिनग्राद क्षेत्र के गवर्नर की भूमिका भी निभाई थी और उनका कार्यकाल 2 महीनों का था। इससे पहले लंबे समय तक वह राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के व्यक्तिगत सुरक्षा समूह का हिस्सा थे।

Latest World News