A
Hindi News विदेश यूरोप पड़ोस में आतंकियों को मिल रही सरकारी मदद से भारत के धैर्य की परीक्षा हो रही है: सीतारमण

पड़ोस में आतंकियों को मिल रही सरकारी मदद से भारत के धैर्य की परीक्षा हो रही है: सीतारमण

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक फ्रांस की धरती से पाकिस्तान के समर्थन वाले सीमा पार आतंकवाद पर निशाना साधा है।

State support to terrorists in neighbourhood testing India's patience: Nirmala Sitharaman- India TV Hindi State support to terrorists in neighbourhood testing India's patience: Nirmala Sitharaman
पेरिस: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक फ्रांस की धरती से पाकिस्तान के समर्थन वाले सीमा पार आतंकवाद पर निशाना साधा है। उन्होंने इसकी तरफ साफ इशारा करते हुए कहा कि भारत के ठीक पड़ोस में आतंकी ढांचे की मौजूदगी और आतंकियों को मिल रही सरकार की मदद से लगातार भारत के धैर्य की परीक्षा हो रही है। सीतारमण ने कहा कि भारत इससे निपटने में काफी संयम दिखा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने अफगानिस्तान में होने वाली आतंकवादी घटनाओं को लेकर भी पाकिस्तान पर निशाना साधा।
 
रक्षा मंत्री ने पेरिस में ‘इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रैटजिक रिसर्च’ को संबोधित करते हुए कहा कि आतंकी समूहों के वित्त पोषण एवं हथियारों की आपूर्ति को रोकने के लिए पुख्ता कोशिश की और ‘विदेशी आतंकियों’ की भर्ती एवं उन्हें सक्रिय करने की प्रक्रिया को अवरूद्ध करने की जरूरत है। सीतारमण भारत-फ्रांस के सामरिक संबंधों को और बढ़ावा देने के मकसद से 3 दिन के दौरे पर गुरुवार को पेरिस पहुंची थीं। भारत के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, उन्होंने भारत के ठीक पड़ोस में आतंकी ढांचे की मौजूदगी और उसे सरकार से लगातार मिल रही मदद का खासतौर पर जिक्र करते हुए कहा कि वे लगातार भारत के धैर्य की परीक्षा ले रहे हैं। 
 
सीतारमण ने कहा कि मौजूदा अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा परिवेश को तेज बदलाव एवं अनिश्चितता के रूप में वर्णित किया जा सकता है जो लगातार अस्थिरता एवं हिंसा की समस्याओं से गंभीर चुनौती का सामना कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘आतंकवाद, जिसे हम भारत में और साथ ही अब अफगानिस्तान में भी सीमा पार आतंकवाद के नाम से जानते हैं, का लगातार बना हुआ खतरा मुख्य सुरक्षा चुनौती है।’ रक्षा मंत्री ने साथ ही भारत-फ्रांस के रक्षा संबंधों की बात करते हुए दो विश्वयुद्धों में लड़ते हुए फ्रांस की जमीं पर शहीद होने वाले 9,300 भारतीय सैनिकों के बलिदान का उल्लेख किया।

Latest World News