A
Hindi News विदेश यूरोप संयुक्त राष्ट्र ने कहा, जिनेवा में शांति वार्ता में शामिल होगा सीरिया

संयुक्त राष्ट्र ने कहा, जिनेवा में शांति वार्ता में शामिल होगा सीरिया

सीरिया सरकार के प्रतिनिधि बुधवार को जिनेवा में सीरिया शांति वार्ता के आठवें दौर के लिए पहुंच रहे हैं...

United Nations | AP Photo- India TV Hindi United Nations | AP Photo

जेनेवा: सीरिया सरकार के प्रतिनिधि बुधवार को जिनेवा में सीरिया शांति वार्ता के आठवें दौर के लिए पहुंच रहे हैं। यह शांति वार्ता संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता में होने जा रही है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत स्टेफन डी मिस्तुरा ने मंगलवार को कहा कि उन्हें एक संदेश प्राप्त हुआ है, जिसमें कहा गया है कि सीरिया सरकार के प्रतिनिधि शांति वार्ता में शामिल होने की योजना बना रहे हैं।

उन्होंने पहले कहा था कि सीरिया सरकार ने वार्ता में शामिल होने की पुष्टि नहीं की है। हालांकि उन्होंने वार्ता में शामिल होने वाले पक्षों से असली बातचीत के लिए तैयार रहने और वास्तविक कूटनीति अपनाने का आह्वान किया था। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सभी सीरियाई पक्षों से बिना किसी पूर्व शर्त के और सफलता सुनिश्चित करने के प्रयासों का समर्थन करने के लिए जिनेवा राजनीति प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भागीदारी निभाने का आग्रह किया था।

सीरिया में सशस्त्र लड़ाई की शुरुआत 2011 में हुई थी और जल्द ही यह एक पूर्ण युद्ध में तब्दील हो गई। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के मुताबिक, इस युद्ध में 330,000 लोगों की मौत हो चुकी है और लाखों लोग विस्थापित हुए हैं।

Latest World News